जी20 सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में उत्तराखंड पुलिस किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतेगी – अशोक कुमार सड़क सुरक्षा सप्ताह 2023 के अंतर्गत पुलिस महानिदेशक ने मुनी की रेती में यातायात कार्टून बुक का क्या विमोचन पुलिस का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकना भी


ऋषिकेश,16जनवरी । आगामी मई-जून में ऋषिकेश में आयोजित होने वाले जी 20 सम्मेलन को लेकर उत्तराखंड पुलिस के महानिदेशक अशोक कुमार ने सड़क सुरक्षा सप्ताह 2023 के अंतर्गत यातायात कार्टून बुक का विमोचन किए जाने के साथ सड़क दुर्घटना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले लोगों को सम्मानित भी किया ।

सोमवार को मुनी की रेती क्षेत्र के ओंकारानंद इंस्टीट्यूट में आयोजित सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान मुख्य अतिथि उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने उपस्थिति को‌ संबोधित करते हुए कहां कि आगामी मई-जून में ऋषिकेश में आयोजित होने वाली जी20 बैठक राज्य के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगी, जिस में प्रतिभाग करने वाले विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में उत्तराखंड पुलिस किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतेगी, यह शिखर सम्मेलन पूरी दुनिया को उत्तराखंड से एक संदेश देने वाला साबित होगा।

जिस की तैयारी को लेकर पुलिस अभी से मुस्तैद है। जिसके लिए रोडमैप भी तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में यातायात एवं सड़क सुरक्षा मानव जीवन का महत्वपूर्ण विषय बन गया है ,भारत में प्रतिवर्ष लगभग डेढ़ लाख लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जान गवा रहे हैं ,जिसके चलते गंभीर रूप से चोटिल व्यक्तियों की संख्या का आंकड़ा 4:30 लाख से अधिक है ।

उत्तराखंड में भी प्रतिवर्ष लगभग 1500 दुर्घटनाओं में लगभग 1000 व्यक्तियों की अकाल मौत हो रही है। सड़क दुर्घटना के अधिकांश मामलों में इन दुर्घटनाओं का प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से कारण यातायात नियमों का उल्लंघन कर सुरक्षित रूप से वाहन का ना चलाया जाना पाया गया है , इस बुराई को समाप्त करने के लिए हमें जागरूक रहकर बच्चों को भी सड़क दुर्घटनाओं के प्रति जागरूक किए जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस विभाग द्वारा स्कूली बच्चों के लिए यातायात नियमों का पालन कराए जाने के दृष्टिगत यातायात कार्टून बुक भी प्रकाशित की गई है। जो कि स्कूली बच्चों को जागरूक करने के लिए सहायक सिद्ध होगी।

उन्होंने बताया कि इसी के चलते पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से 11 जनवरी से सड़क सुरक्षा सप्ताह भी मनाया जा रहा है।

इस दौरान उत्तराखंड के पुलिस महानिरीक्षक निदेशक यातायात मुख्तार मोहसीन ने कहा कि पुलिस द्वारा प्रकाशित की गई ट्रैफिक कार्टून बुक बच्चों को जागरूक करने के साथ उनके भविष्य को भी सुरक्षित करने में सहायक सिद्ध होगी ।जिससे वह जागरूक भी हो सकेंगे और यातायात नियमों का पालन करेंगे।

इस अवसर पर आईजी गढ़वाल करण सिंह नगल्याल, पौड़ी की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे टीवी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर,, मुनी की रेती के थाना प्रभारी रितेश शाह, के अतिरिक्त टिहरी के सभी पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *