बैंक के एटीएम में से लाखों की नकदी उड़ाने वाले गैंग की हुई गिरफ्तारी, एटीएम काटने वाले उपकरण और घटना में प्रयुक्त कार भी हुई बरामद


ऋषिकेश /देहरादून 2 जुलाई। नेशनल हाईवे के पास बैंकों में लगे एटीएम को गैस कटर से काटकर उड़ा ले जाने वाले गिरोह का पुलिस द्वारा पर्दाफाश कर गैंग के सदस्यों की गिरफ्तारी और उनके पास एटीएम को काटने वाले उपकरण सहित घटनाओं की वारदात में प्रयुक्त होने वाली कार को भी बरामद कर लिया गया है।

बताते चलें कि 26 और 27 जून की मध्य रात्रि मियावाला फ्लाई ओवर की ओर सर्विस लेन मे स्थित SBI के ATM को अज्ञात लोगों द्वारा गैस कटर से काटकर भारी मात्रा में नगदी चोरी कर ली गयी थी । कोतवाली डोईवाला पर इस सम्बन्ध में ATM की देखरेख करने वाली कम्पनी के मैनेजर गौरव कुमार पुत्र स्व0 राकेश कुमार,नेटवर्क सपोर्ट मैनेजर , थाणे महाराष्ट्र द्वारा अज्ञात लोगों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करा दिया गया।

जिसमे उन्होंने यह बताया कि 26.06.2023 की प्रात: एटीएम में 8 लाख रू0 एजेन्सी द्वारा डाले। घटना के समय तक शेष कुल धनराशि के सम्बन्ध मे विवरण उपलब्ध कराये जाने हेतु वादी को अभिलेखो सहित प्रस्तुत करने हेतु अवगत कराया गया।अगले दिन प्रात: जब इस घटना की जानकारी डोईवाला पुलिस को बैंक के जरिये मिली तो प्रभारी निरीक्षक डोईवाला द्वारा उक्त घटना की जानकारी तत्काल उच्चाधिकारीगणो को दी गई। सीसीटीवी देखने पर पुलिस टीम ने यह पाया कि अभियुक्तगण एक सफेद रंग की दिल्ली नम्बर की स्विफ्ट डिजायर कार में आये थे। अभियुक्त बहुत शातिर किस्म के थे और उन्होंने घटना में प्रयुक्त कार पर फर्जी नम्बर प्लेट लगा रखी थी। यह बात रास्तों के सीसीटीवी कैमरों से प्राप्त कार के नम्बर प्लेट के कार स्वामी के दिल्ली स्थित पते में जाकर पुलिस टीम को ज्ञात हुई।अभियुक्तगण जब एटीएम पर रात्रि में करीब 02 बजे पहुँचे तो उन्होने अपने मुंह पर कपड़े बांध रखे थे, ताकि यदि उनके फोटोग्राफ किसी कैमरे में आते भी हैं, तो उनकी शिनाख्त न होने पाये।

अभियुक्तगणों द्वारा एटीएम के अन्दर घुसते ही सबसे पहले बाहर व अंदर के कैमरों पर काले रंग का स्प्रे डाल दिया, ताकि उनकी रिकॉर्डिंग कैमरों में न होने पाये। परन्तु एटीएम मशीन के अन्दर के एक छोटे कैमरे में उनकी रिकॉर्डिंग हो गई थी, जिसे पुलिस द्वारा बैंक की मुम्बई शाखा के सर्वर से उसी दिन प्राप्त कर लिया था। उक्त रिकॉर्डिंग के अवलोकन से पाया कि 04 अभियुक्तगण द्वारा गैस कटर से उक्त एटीएम को मात्र 08 मिनट में काट दिया और उसमें रखी नकदी चुरा कर ले गये। अभियुक्तगण इतने शातिर थे कि गैस कटर से एटीएम काटने के दौरान 01 अभियुक्त मशीन के ऊपर लगातार पहले से ही अपने साथ लेकर आये पानी को डालता रहा, ताकि गैस कटर की आग से ATM के अंदर रखी नकदी में आग न लगने पाये।एक घटनाक्रम अप पुलिस की जांच में यह पाया गया कि अभियुक्त मेवात (हरियाणा) के शातिर अतर्राज्जीय अपराधी है। यघपि अपराधियों द्वारा अपने मुंह अपराध के दौरान पूरी तरह से ढके हुए थे। परन्तु उनके कद-काठी तथा चलने फिरने के तरीकों का बारीकी से विश्लेषण करने के बाद मुखबिरों व हरियाणा पुलिस से सूचनाओं के आदान-प्रदान से घटना में संलिप्त अभियुक्तों की शिनाख्त करने में पुलिस टीमों को सफलता प्राप्त हुई।

पुलिस द्वारा घटना के अनावरण के दौरान देहरादून से दिल्ली तथा देहरादून से मेवात के बीच में करीब 400 सीसीटीवी कैमरे चैक किये गये।उक्त सूचना के आधार पर 1 जुलाई को पुलिस टीमों द्वारा घटना में शामिल अभियुक्तों को मेवात जिला नूह हरियाणा से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गयी। अभियुक्तों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त फर्जी नम्बर प्लेट-DL3C AH-3237 लगी हुई कार स्विफ्ट डिजायर तथा ए0टी0एम0 काटने के उपकरण व 04 लाख रुपये नगद बरामद किये गये। गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों में से 1- हामिद पुत्र असरफ निवासी ग्राम शिकारपुर थाना तावडू जिला नूह, हरियाणा, उम्र -28,2.अनीश पुत्र सलमुद्दीन उर्फ सलमू निवासी उपरोक्त, उम्र -28 वर्ष,3.  नजमा पत्नी सद्दाम निवासी उपरोक्त, उम्र -30 वर्ष उपरोक्त सभी को चोरी का माल व ए0टी0एम0 काटने के उपकरण छिपाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, जबकि उसका पति सद्दाम वांछित चल रहा है।गिरफ्तार अभियुक्तो मे से अभि0 हामिद कोतवाली रुडकी जिला हरिद्वार में भी वर्ष 2021 में भी ATM काटने के प्रयास में तथा पुलिस पार्टी पर गोली चलाने के आरोप में गिरफ्तार होकर जेल जा चुका है।

अभियुक्तों पर महाराष्ट्र, हरियाणा सहित कई अन्य राज्यों में ATM काटकर नगदी चोरी करने के कई अपराध पंजीकृत होना ज्ञात हुआ है, जिसके सम्बन्ध में अन्य राज्यों से गिरफ्तार व प्रकाश में आये अभियुक्तों के आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। जबकि 1.सद्दाम पुत्र वहिद निवासी उपरोक्त, 2. तस्लीम उर्फ तस्सी पुत्र उदय खान निवासी ग्राम सिरौली थाना पुनहाना जिला नूह हरियाणा फरार चल रहे हैं। गिरफ्तार किए गए अभियुक्त से बरामदगी का विवरण1.SBI ATM हर्रावाला से दिनांक 26/27.06.2023 की रात्रि में चुराई गयी नगदी 04 लाख रुपये, 2.ATM काटने के उपकरण जिनमें गैस कटर, लोहे की रॉड, एलपीजी गैस सिलेण्डर व ऑक्सीजन गैस सिलेन्ण्डर,3.घटना में प्रयुक्त कार स्विफ्ट डिजायर रजि0न0-HR-74B-4124, 4.घटना के दौरान कार में लगाई गयी फर्जी न0 प्लेट DL3C AH-3237,5-घटना मे प्रयुक्त किया गया कलर स्प्रे(काला रंग), गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा पूछताछ में बताया कि मेवात इलाके के अधिकांश गांवों के काफी संख्या में लोग पहले एटीएम में घुसकर लोगों को बातों में लगाकर उनका पासवर्ड पता करके और उनके एटीएम कार्ड बदलकर पैसे निकाल लेते थे, परन्तु धीरे-धीरे लोगों में इस सम्बन्ध में जागरूकता आने से ऐसे अपराध करना सम्भव नही हो पा रहा था, जिस कारण से अभियुक्तों द्वारा एटीएम को गैस कटर से काटकर नकदी चोरी करने की योजना बनाई। अभियुक्तगणों द्वारा किसी शहर या कस्बे के बाहरी इलाकों में उन बैंक एटीएम को चिन्हित किया जाता, जहां कोई सुरक्षाकर्मी न हो। उस एटीएम की रैकी करने के बाद और पुलिस पार्टी के मूवमेंट पर नजर रखते हुए शटर खोलकर एटीएम के अन्दर घुस जाते थे और अंदर से शटर बन्द कर लेते थे। बाहर से इनकी 01 टीम पुलिस की निगरानी करती थी। इस दौरान यदि कोई पब्लिक का आदमी एटीएम के बाहर आता तो बाहर वाली टीम उसे बताती कि अभी एटीएम खराब है और अंदर इन्जीनियर उसकी रिपेयरिंग कर रहे हैं।

एटीएम के अंदर एटीएम काटने वाली टीम सबसे पहले शटर बन्द करके अंदर की तरफ से शटर और फर्श के बीच के स्थान पर चादर आदि कपड़े डालकर अच्छी तरीके से बन्द कर देते, ताकि काटने के दौरान गैस कटर से पैदा होने वाली चिन्गारियां बाहर से न देखी जा सकें। इसके बाद अभियुक्तगण अपने साथ लाये गये एलपीजी व ऑक्सीजन गैस सिलेन्डरों से गैस कटर की सहायता से एटीएम की कैश ट्रे काट लेते और इस दौरान 01 अभियुक्त गैस कटर से पैदा होने वाली आग को पहले से ही अपने साथ रखे पानी से बुझाते रहता, ताकि गैस कटर से निकली आग से कैश ट्रे में रखे नोट जलने न पायें।अभियुक्तों ने यह बताया कि पिछले काफी समय से चारों अभियुक्त पैसों की कमी से जूझ रहे थे। दिनांक 29 जून 2023 को होने वाली बकरीद के लिए उन्हें पैसों की जरूरत थी। इसलिए चारों अभियुक्तों ने योजना बनाकर उत्तराखण्ड में एकान्त में स्थित किसी एटीएम जहां सिक्योरिटी गार्ड न हो, को चिन्हित कर एटीएम काटकर चोरी करने की योजना बनाई। तय योजना के अनुसार अभियुक्तगण हामिद, अनीश, सद्दाम व तस्लीम दिनांक 26 जून 2023 को अपने गांव शिकारपुर, थाना तावड़ु, जिला नूह, हरियाणा से हामिद की टैक्सी HR74B- 4124 स्विफ्ट डिजायर में चले। इससे पहले उनके द्वारा पुलिस को धोखा देने की नीयत से 01 फर्जी नम्बर प्लेट DL3C-AH-3237 तैयार करवा ली थी, ताकि अपराध करने के दौरान व उसके बाद भागने के समय उक्त फर्जी नम्बर प्लेट लगाकर पुलिस को गुमराह किया जा सके।

अभियुक्तों द्वारा उत्तराखण्ड में प्रवेश करते ही बिना गार्ड वाले व एकान्त में स्थित एटीएम की तलाश प्रारम्भ कर दी। परन्तु अधिकांश एटीएम या तो बाजार के बीच में थे या उनमें गार्ड थे। देहरादून में उनके द्वारा रैकी करते हुए हर्रावाला फ्लाईओवर के सर्विस लेन में स्थित एसबीआई के एटीएम को चिन्हित किया, क्योंकि वहां रात्रि के समय कोई गार्ड नही रहता है और उस रोड पर रात्रि में यातायात भी नही चलता है। इसके बाद अभियुक्तगण डाटकाली मन्दिर की तरफ गये और वहां उनके द्वारा अपनी कार में फर्जी नम्बर प्लेट लगा दी गई। इसके बाद वह लोग घटना करने के लिए हर्रावाला एटीएम पंहुचे। वहां पहुंचकर तय योजना के अनुसार अभियुक्तों ने एटीएम काटने की घटना को अंजाम दिया। वहां से सीधे अभियुक्तगण मेवात, हरियाणा भाग गये।पुलिस टीम जब अभियुक्तों को चिन्हित करते हुए मेवात पहुंची तो ईद के त्यौहार के दृष्टिगत व क्षेत्र की कानून व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस द्वारा अपराधियों पर सीधे दबिश न देकर त्यौहार के समाप्त होने का इन्तजार किया और अपराधियों पर सतर्क निगरानी रखी। वांछित अभियुक्तों मे से सद्दाम व तस्लीम मौका देखकर फरार हो गये परन्तु सद्दाम की पत्नी नजमा के कब्जे से घटना में प्रयुक्त कार, नकबजनी के उपकरण व नकदी बरामद हुई है, जिस कारण से उसे भी गिरफ्तार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *