गौरव यात्रा ट्रेन का ऋषिकेश से हुआ शुभारंभ  18 दिनों में 11 ज्योतिर्लिंग और 3 धाम की यात्रा कराएगी ट्रेन  -यह यात्रा वसुदेव कुटुंबकम की तरह पूरे भारत के सब लोगो को जोड़ेगी – मुरारी बापू


ऋषिकेश 23 जुलाई ।भारतीय रेलवे के द्वारा योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से भारत गौरव ट्रेन को क्षेत्रीय विधायक डॉ प्रेमचंद अग्रवाल, कथा वाचक मोरारी बापू नगर निगम महापौर अनीता ममगांई ने ट्रेन कोई योग नगरी रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह ट्रेन 18 दिनों में 11 ज्योतिर्लिंग और 3 धाम की यात्रा कराएगी। रविवार को ट्रेन के रवाना होने से पूर्व विख्यात कथावाचक मुरारी बापू ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए ‌कहा कि इस गौरव यात्रा ट्रेन के माध्यम से बारह ज्योतिर्लिंग की यात्रा प्रारंभ हो रही है ,यह यात्रा पूरी तरह से आध्यात्मिक है, इस यात्रा का उद्देश्य उसी प्रकार है जिस प्रकार भगवान राम ने सेतु बनाकर सब को जोड़ने का कार्य किया, यह यात्रा भी पूरे भारत को जोड़ने का कार्य करेगी।

उन्होंने कहा कि स्टेट यात्रा के माध्यम से कथा द्वादश ज्योतिर्लिंग में होने जा रही है, यह चारों दिशाओं में लोगों को एक माला में पिरोने का कार्य करेगी। यह यात्रा वसुदेव कुटुंबकम की तरह सबको जोड़ेगी , मुरारी बापू ने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने भी हमारे इस पवित्र कार्य में काफी सहयोग किया है, इस यात्रा में सभी अधिकारियों की आहुति भी पड़ रही है, इस मनोरथ कार्य में सभी का सहयोग है।

इस यात्रा के दौरान 3 बड़े मंदिरों के दर्शन भी किए जाएंगे जिसमें जगन्नाथ मंदिर, तिरुपति और द्वारिका भी होंगे। उन्होंने कहा कि भारत को अखंड रखने के लिए अनेको महापुरुषों ने यात्रा की है, हमारा इस यात्रा को किए जाने का उद्देश्य 12 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा कर देश को जोड़ने का है, इस यात्रा को यहां से प्रारंभ करने के पीछे गंगा का अवतरण जिसका हिमालय से हुआ है, उसी प्रकार इस यात्रा के माध्यम से पूरे देश को एकता और अखंडता का संदेश दिया जाना भी है, इस यात्रा का समापन सोमनाथ में किया जाएगा, इस यात्रा में जो लोग साथ चल रहे हैं वह तपस्या कर रहे हैं ना की सुविधा के लिए यह यात्रा हो रही है, यात्रा में पूरी दुनिया के लोग शामिल हैं। मेरी यह कथा 900 वीं है, उन्होंने कहा कि भारत की एकता के लिए सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय एकता के लिए जो भी करना पड़ेगा मैं करूंगा।इस दौरान उन्होंने मणि पुर की घटना को पूरे भारत के लिए निंदनीय बताते सरकार से सख्त कदम उठाये जाने की अपील भी की।

पत्रकार वार्ता में मुरादाबाद रेलवे मंडल के डीआरएम राजकुमार, क्षेत्रीय विधायक प्रेमचंद अग्रवाल नगर निगम महापौर अनीता ममगांई भी उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *