आईडीपीएल डिपेंडेंट वेलफेयर सोसाइटी ने हाट बाजार विवाद की आड़ में आईडीपीएल बचाओ आंदोलन को प्रभावित करने का बताया षड्यंत्र  – सोसाइटी ने अवैध वसूली के आरोप को भी सिरे से नकारा 


ऋषिकेश 21 जनवरी। तीन दिन पूर्व आईडीपीएल कालोनी ऋषिकेश में हाट बाजार के संचालन की व्यवस्थाओं को लेकर कथित पत्रकार और आईडीपीएल डिपेंडेंट वेलफेयर सोसाइटी के सदस्यों में विवाद उत्पन्न हो गया था।

सोसाइटी ने संबद्ध पक्ष पर इस विवाद की आड़ में सोशल और डिजिटल मीडिया में दुष्प्रचार करने का आरोप लगाते हुए कहां की आईडीपीएल को बचाने के लिए चल रहे आंदोलन को प्रभावित करने का यह एक सुंयोजित षड्यंत्र है। इसके खिलाफ सोसाइटी कानूनी कार्रवाई करेगी।

बताते चलें 18 जनवरी को आईडीपीएल हाट बाजार में कथित पत्रकार और सोसाइटी के सदस्यों की आपसी नोक झोक सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रही थी। जिसको लेकर रविवार को प्रेस क्लब में आईडीपीएल डिपेंडेंट वेलफेयर सोसाइटी की ओर से अपना पक्ष पत्रकारों के सामने रखा गया।

वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष वायुराज सिंह और सचिव अजय श्रीधर ने कहा बाजार का संचालन मैनेजमेंट की ओर से किया जाता था। पिछले डेढ़ महीने से मैनेजमेंट ने अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। इसके बाद स्थानीय नागरिक जो आईडीपीएल को बचाने के लिए न्यायालय में संघर्ष कर रहे हैं उन्होंने इस पर चिंता जताई और वेलफेयर सोसाइटी का गठन किया।

उन्होंने बताया कि वेलफेयर सोसाइटी की ओर से जिस तरह मैनेजमेंट की ओर से हाट बाजार से शुल्क लिया जाता था, उसी तर्ज पर शुल्क लिया गया। यह शुल्क व्यापारियों की सुविधा जैसे लाइट , सफाई व अन्य कार्य में खर्च किया गया। हाट बाजार में कुछ बाहरी तत्व दुकान लगाते हैं। जिन्होंने इस विवाद को बढ़ावा दिया। जबकि आईडीपीएल में रहने वाले वह लोग जो हाट में व्यापार कर रहे हैं, वह समिति को अपना पूरा सहयोग दे रहे थे।
उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कथित पत्रकार  की ओर से अपने संगठन के नाम पर 11 हजार रुपए की मांग की गई। समिति के लोगों ने मना किया तो यह विवाद खड़ा कर दिया। विवाद पुलिस तक पहुंच गया था।

समिती के  सदस्यो ने कहा कि वन विभाग की ओर से अब हाट बाजार का संचालन रुकवा दिया गया है। जिससे स्थानीय लोग के हित प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि इतना ही नहीं कथित पत्रकार की ओर से माफी मांगते हुए पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में मामले में समझौता कर लिया गया था। समिति सदस्यों ने कहा कि पुलिस के समक्ष हुए समझौते का उल्लंघन कर यह लोग अब सोशल मीडिया के नाम से आईडीपीएल सोसाइटी के लोग को बदनाम कर रहे हैं। जिसके लिए उनके खिलाफ सोसायटी कानूनी कार्रवाई करेंगी।

पत्रकार वार्ता में पुनीत बजाज, अर्पित राजपूत, रूपेंद्र कौर, विमलेश शर्मा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *