शातिर चोरों के अर्न्तराज्यीय गैंग का हुआ पर्दाफाश, 03 शातिर चोर भी हुए गिरफ्तार, मंदिर में से चोरी किए गए लाखों रुपए कीमत के छत्र व सिंहासन हुआ बरामद, सोशल मीडिया  द्वारा मंदिरों को सर्च कर करते थे रेकी 


ऋषिकेश 10 मार्च ।  थाना मुनि की रेती पुलिस द्वारा सांई मंदिर भागला शिवपुरी में चोरी करने वाले शातिर अर्न्तराज्यीय गैंग का पर्दाफाश करते हुए 03 शातिर चोर को गिरफ्तार किया है।

जिनके कब्जे से 17 किलो ग्राम सफेद धातु जिसकी कुल कीमत करीब 12,75000 रू0 (बारह लाख पचहत्तर हजार रूपये) बरामद की है।

जनपद टिहरी गढ़वाल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत भुल्रलर ने रविवार पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि बीती 06 मार्च को थाना मुनिकीरेती पर मदन लाल गैरोला पुत्र स्वर्गीय राम प्रसाद गैरोला निवासी- ग्राम भांगला  द्वारा दिनांक 5 /6-03- 2024 की रात्रि में अज्ञात चोरों द्वारा ग्राम भांगला स्थित साई मंदिर से चांदी का सिंहासन, चांदी का छत्र चोरी कर ले जाने के संबंध में जानकारी दी। 

धार्मिक स्थल पर हुयी चोरी की घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस द्वारा संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया। घटना के अनावरण हेतु प्रभारी निरीक्षक  मुनि की रेती रितेश शाह के नेतृत्व में कुल 07 टीमे गठित की गयी ।

गठित पुलिस टीमों द्वारा सीसीटीवी कैमरे चैक करने पर दिनांक 05.03.2024 को घटनास्थल की तरफ 03 संदिग्ध व्यक्ति सांई मंदिर भांगला की तरफ जाते दिखायी दिये। जो सिख वेशभूषा धारण किये हुए थे । सीसीटीवी कैमरे में आये संदिग्ध व्यक्तियो की पहचान हेतु मैन्युअल पुलिसिंग एवं सीसीटीवी फुटेज की मदद से उक्त संदिग्ध व्यक्तियो  की शिनाख्त हेतु प्रयास किये गये । उक्त संदिग्ध व्यक्तियो की तलाश हेतु गुरूद्वारा ऋषिकेश मे पूछताछ की गयी तथा गुरूद्वारे की सीसीटीवी फुटेज चैक की गयी तो सीसीटीवी फुटेज मे तीन संदिग्ध व्यक्ति दिनांक 05.03.2024 को गुरूद्वारा ऋषिकेश मे घूमते दिखाई दिय़े जो घटना से पूर्व एक मोटरसाईकिल पर शिवपुरी की ओर जाते दिखाई दिये । 

  उक्त संदिग्ध व्यक्तियो के बारे मे जानकारी करने पर एक संदिग्ध व्यक्ति का नाम कुलवन्त सिंह उर्फ राजू पुत्र बलवन्त सिंह नि0 फतेहगंज थाना गदरपुर जिला उधमसिंह नगर उत्तराखण्ड हाल निवासी दिल्ली प्रकाश मे आय़ा । जो पूर्व में कई राज्यो में मंदिर व गुरुद्वारों में चोरी की घटनाओ मे शामिल रहा है तथा गैंग का सक्रिय गैंग लीडर हैं । उक्त गैंग द्वारा पूर्व में भी थाना राजपुर देहरादून स्थित प्रतिष्ठित साईं मंदिर, कोटद्वार में  सिद्धबली मंदिर, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के मन्दिरों व गुरूद्वारो मे चोरी की घटना घटित की गयी है । कुलवंत एक शातिर किस्म का चोर है जो अपने गैंग के सदस्यों के साथ दिन में गुरुद्वारे/मंदिरों की रैकी करता है व रात्रि में चोरी की घटना को अंजाम देता है । संदिग्ध बलवंत व उसके साथियों की तलाश हेतु उसके संभावित ठिकानों पर दबिश दी गयी।

पुलिस द्वारा 9 मार्च को  मुखबिर की सूचना पर साई मंदिर भांगला में चोरी करने वाले शातिर कुलवन्त सिहं पुत्र बलवन्त सिंह निवासी- ग्राम फतेहगंज थाना गदरपुर जिला उधमसिहं नगर हाल निवासी- चंद्र विहार थाना निहाल विहार दिल्ली उम्र 40 वर्ष, अवतार सिहं पुत्र सरजीत सिहं निवासी- 205 निहाल विहार थाना ख्याला दिल्ली उम्र 47 वर्ष, त्रिलोक सिंह उर्फ शोले पुत्र तीरथ सिंह निवासी- लतीपुर थाना हस्तिनापुर जिला मेरठ उत्तर प्रदेश हाल निवासी- मकान नंबर 7 टी ब्लॉक निहाल विहार थाना निहाल विहार दिल्ली उम्र 31 वर्ष को बिजली घर गूलर के पास से चोरी के माल सहित गिरफ्तार किया गया। जिनके  कब्जे से साई मंदिर भांगला से चोरी सफेद धातु का छत्र, साई बाबा के सिंहासन  के अंश व घटना में प्रयुक्त  मोटरसाइकिल बरामद की गयी ।

उनकी  निशादेही पर ग्राम ठाठ चमेली के जंगल से साई मंदिर भांगला से चोरी किया गया लगभग 15 किलो ग्राम सफेद धातु का सामान बरामद किया गया ।

 बताया गया कि कुलवंत द्वारा मंदिरों में चोरी करने के लिए एक संगठित गिरोह बनाया गया है। जिसका गैंग लीडर कुलवन्त सिंह उर्फ राजू  है। जिसके सक्रिय सदस्य अवतार सिंह व त्रिलोक सिंह है। बलवंत और उसके साथी GOOGLE/ YOUTUBE पर विभिन्न राज्यों में स्थित मंदिर आदि को सर्च करते हैं और मंदिर की रैकी कर मंदिर में लगे आभूषणों के बारे में जानकारी करते है। घटना से पूर्व स्थानीय लोगो, स्थानीय परिस्थितयों के बारे में जानकारी कर घटना करने के लिए प्लान तैयार करते है । घटना से पूर्व अपने मोबाइल फोनों को घटनास्थल से काफी पहले बन्द कर सुनियोजित एवं शातिर तरीके से घटना को अंजाम देते है। वो चोरी के माल को अलग-2 जगह छिपाकर रखते है और थोडा-2 करके बेचते है। जिससे किसी को चोरी के माल के बारे में जानकारी न हो सके। उपरोक्त गैंग के विरूद्ध उत्तराखण्ड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा में मन्दिर व गुरूद्वारो में चोरी करने के कई मुकदमे दर्ज है। 

पुछताछ पर बताया कि उन्होंने उत्तराखण्ड के तिरंगा साई मन्दिर के बारे में Youtube पर एक वीडीयो मे देखा था की इस मन्दिर मे काफी मात्रा में चांदी का नक्कासी किया आभुषण है जिस पर उसने अपने गैंग के साथियो कि दिखाकर यहां चांदी के आभुषणो की चोरी की योजना बनाई और  तीनो दिनांक 04/03/2024 को ऋषिकेश होते हुए दिनांक 05/03/2024 को ऋषिकेश से लगभग 50 किलोमीटर दुर एकान्त मे बने तिरंगा साई मन्दिर पहुचे तथा जगह का जायजा लेकर रात्रि के समय मौका देखकर मन्दिर के दरवाजे का कुन्डा तोडकर  तीनो ने साई बाबा के सिंहासन पर लगी चांदी के नक्कासी किये सारे आभुषण व छत्र को चोरी कर अपने साथ ले आये थे । सामान अधिक होने की वजह से कही हम पकडे ना जाए इसलिए हमने सामान को गठरी मे बाध कर जंगल मे छिपा दिया था और हम तीनो वापस चले गये।   तीनो उसमे से कुछ माल को बेचने के लिए ले जा रहे थे कि उन्हें पुलिस ने पकड लिया  जहां माल छिपया था वह स्थान भी पुलिस को दिखाकर बाकी शेष माल भी बरामद करा लिया गया है। 

सभी तीनों को चोरी के सामान सहित गिरफ्तार कर लिया गया है। पकड़े गए आरोपीयों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कोर्ट में पेश किया गया जहा से तीनों को जेल भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *