देश में बीते 24 घंटे में 1.32 लाख नए केस मिले, 2713 मरीजों की मौत


देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में लगातार दो दिन से बढ़ोतरी देखी जा रही है
हालांकि शुक्रवार को सामने आए मामलों में हल्की गिरावट देखी गई

नई दिल्ली 04जून । देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में लगातार दो दिन से बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि शुक्रवार को सामने आए मामलों में हल्की गिरावट देखी गई है। बीते 24 घंटे में देश में 1.32 लाख नए केस दर्ज हुए हैं, जबकि 2713 मरीजों की मौत हुई है। पिछले कई दिनों से दैनिक मामले कम हो रहे थे, जिसके चलते कई राज्यों ने अपने यहां अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं, जहां कोविड-19 की वजह से लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जा रहा है। महाराष्ट्र और कर्नाटक में अभी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। वहीं यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं दिल्ली में कंपनियों के खुलने से अब प्रवासी मजदूरों ने आना शुरू कर दिया है।

केंद्रीय मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 28,75,286 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 22,41,09,448 हुआ। भारत में कोरोना के दैनिक मामलों में हल्की गिरावट दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 1.32 लाख मामले सामने आए, जिसके बाद कुल संक्रमित मामलों की संख्या 2,85,74,350 हुई। वहीं 2713 मरीजों ने कोरोना वायरस के आगे दम तोड़ दिया है।

राजौरी के दूरदराज के गांव बहरोट के सातवीं कक्षा में पढ़ने वाले एक 12 वर्ष के छात्र ने कोरोना योद्धाओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक पेन बनाया है। पेन बनाने वाले छात्र अबू अब्बास ने बताया, ”मैंने कॉपर की तार और कॉटन का इस्तेमाल करके इसे बनाया है।” अबू अब्बास ने आगे कहा कि ऑनलाइन कक्षाओं में यह पेन काफी फायदेमंद है। यह किसी भी मोबाइल फोन पर चल सकता है। मैंने इसे खासकर डॉक्टरों के लिए बनाया है क्योंकि वे हाथों में ग्लव्स पहनते हैं जिससे टच स्क्रीन फोन नहीं चला पाते हैं। मेरा संदेश है कि हम सबकुछ कर सकते हैं लेकिन हम कभी कोशिश नहीं करते।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक, भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 35,74,33,846 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 20,75,428 सैंपल कल टेस्ट किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *