आम के बगीचे में खुलेआम चली आरी और जेसीबी – जागरुक जन की सक्रियता से वन विभाग आया हरकत में एक गिरफ्तार, जेसीबी सीज, वन विभाग के कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल


ऋषिकेश 4 मार्च। देहरादून वन प्रभाग की ऋषिकेश रेंज के अंतर्गत विभाग की उदासीनता के चलते श्यामपुर स्थित आम के बगीचे में खुलेआम आरी और जेसीबी चलाकर छह दर्जन से अधिक पेड़ धराशाई कर दिए गए।

तीन दिन से पेड़ कटान का काम निर्बाध रूप से जारी रहा। जागरूक लोग ने जब प्रशासन तक बात पहुंचाई तो वन विभाग हरकत में आया। वन क्षेत्राधिकारी ने 28 पेड़ काटे जाने की पुष्टि की है, जबकि मौके से कई पेड़ हटा दिए गए। काटे गए पेड़ों की संख्या छह दर्जन बताई जा रही है। विभाग की ओर से मौके पर काम कर रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। जबकि तहसील प्रशासन की ओर से एक जेसीबी को सीज किया गया है।


ऋषिकेश रेंज के अंतर्गत ग्राम सभा श्यामपुर में हरिद्वार मुख्य मार्ग पर करीब डेढ़ सौ बीघा भूमि पर आम का बगीचा लगा है। ग्राम पंचायत गढ़ी की सीमा से लगे इस बगीचे की कई बीघा भूमि पहले ही खुर्द-बुर्द की जा चुकी है। यहां वर्षों से लहराता आम का बगीचा धीरे-धीरे माफियाओं की भेंट चढ़ता आया है।

इस बगीचे में अभी भी कई आम के पेड़ खड़े हैं। शिवरात्रि के रोज से इस बगीचे में कई लोग आरी चलाकर पेड़ों को काट रहे हैं। साक्ष्य मिटाने के लिए कटी हुई ठूंठ पर पाउडर और एसिड डाला जा रहा है। पेड़ों की जड़ों को जेसीबी लगाकर खोदा जा रहा है।

बड़ी बात यह है कि पेड़ों के कटान को लेकर वन विभाग से कोई अनुमति जारी नहीं की गई है। तीन दिन से इंटरनेट मीडिया पर घूम रहे इस बगीचे के कटान का वीडियो वन विभाग की सक्रियता पर सवाल खड़े करता रहा। कई लोग इसमें विभाग की भूमिका पर उंगली उठाते रहे। इस मामले में ग्राम पंचायत की ओर से भी शिकायत की गई थी लेकिन विभाग ने कोई कदम नहीं उठाया।

गुरुवार को स्थानीय जागरूक नागरिकों ने प्रशासन तक मामला पहुंचाया। जिसके बाद रेंज कार्यालय हरकत में आया। गुरुवार की सुबह से ही मौके पर वन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। जिम्मेदार अधिकारी का मोबाइल कभी स्विच आफ होता रहा कभी खुलता रहा। कुल मिलाकर पूरे मामले पर पर्दा डालने की कोशिश की जाती रही।

शाम को तहसीलदार अमृता शर्मा, राजस्व उपनिरीक्षक सुधीर सैनी और टीम को लेकर मौके पर पहुंची तो वहां पर कुछ लोग काम कर रहे थे। जेसीबी की सहायता से पेड़ों को ठिकाने लगाया जा रहा था। तहसीलदार ने उक्त जेसीबी को कब्जे में लेकर श्यामपुर पुलिस चौकी के सुपुर्द कर दिया। तहसील प्रशासन के हरकत में आने के बाद वन विभाग ने भी मौके से एक व्यक्ति को पकड़ा।

वन क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश ललित मोहन सिंह नेगी ने बताया कि मुजीब पुत्र साजिद निवासी हरिद्वार को मौके से पकड़ा गया है। उसे शुक्रवार को न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा। रेंज अधिकारी के मुताबिक बगीचे से आम के 28 पेड़ काटे गए हैं, जिसकी लकड़ी बरामद की गई है।

उधर इस मामले में क्षेत्र के वन दारोगा और कर्मचारियों की भूमिका पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। क्योंकि यह बगीचा कोई छिपी हुई जगह पर नहीं है बल्कि मुख्य सड़क के किनारे हैं। स्थानीय लोग की माने तो करीब 80 पेड़ यहां से काटे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *