आर एस एस ने हिंदू नव वर्ष पर नगर में निकाला पथ संचलन संघ को न जानने वाले देश के युवाओं को गुमराह कर रहे हैं – संजय कुमार


ऋषिकेश,02 अप्रैल । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने हिंदू नव वर्ष चैत्र प्रतिपदा अवसर पर नगर में पथ संचलन निकालकर हिंदू नव वर्ष धूमधाम के साथ मनाया। 

पथ संचलन के दौरान चल रहे संतो को का नगर में जगह-जगह नगर वासियों ने पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत भी किया।शनिवार को देहरादून मार्ग पर स्थित व्यापार सभा से प्रारंभ पथ संचलन प्रारंभ किए जाने से पूर्व उत्तराखंड के प्रांत प्रचारक संजय कुमार ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संबंध में स्वयंसेवको को अवगत कराते हुए कहा कि संघ का काम समाज में समन्वय बनाकर किया जाना है ।

उन्होंने कहा कि संघ अपने जन्म काल के बाद से ही पूरे विश्व में अपने कार्यों के कारण जाना जाता है ।जो कि अपनी स्थापना का 100 वर्ष 2025 में ‌शताब्दी वर्ष के में रूप में मनाने जा रहा है, संजय कुमार ने कहा कि इस वर्ष के कार्यकाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने काफी उतार-चढ़ाव भी देखे हैं, यहां तक की संघ के सदस्यों का आपातकाल के दौरान काफी उत्पीड़न भी किया गया है। परंतु उसने अपने समाज के अंदर किए जाने वाले कार्यों को नहीं छोड़ा, आज भी देश पर आने वाली तमाम विपदाओं के समय संघ का स्वयंसेवक दीवार की तरह खड़ा रहता है

इसी के कारण पूरे विश्व में संघ के स्वयं सेवकों पर समाज द्वारा ‌विश्वास किया जा रहा है ,कि जो संघ का स्वयंसेवक कह रहा है वही सही है , इन्हीं कार्यों क कारण संघ के स्वयं सेवकों में ऊर्जा का संचार होता है। लेकिन उसके बावजूद भी जो लोग राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को नहीं जानते, वह उनके बारे में युवाओं को गुमराह करने का कार्य कर रहे हैं, इस गुमराह गैंग से बचाने के लिए हम देश के युवाओं को बचाने के लिए पथ संचलन और एकत्रीकरण जैसे कार्यक्रम कर उन्हें समझाने का कार्य करते हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने गुरु के रूप में किसी व्यक्ति को नहीं बल्कि भगवा ध्वज को गुरु माना है क्योंकि यह ध्वज लोगों में ऊर्जा का संचार करता है, इस अवसर पर नरेश अग्रवाल,‌‌‌ जिला संचालक ‌सुदामा सिंघल, नगर संचालन भारत भूषण, जिला शारीरिक प्रमुख दिनेश बिष्ट जिला प्रचारक भूपेंद्र भास्कर बिजलवान ,नगर कार्यवाह श्याम बिहारी ,अमित वत्स, संपर्क प्रमुख राकेश शर्मा सहित काफी संख्या में स्वयं सेवक भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *