वेस्ट वरियर्स सोसायटी के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं ने पर्यावरण दिवस पर चलाया सफाई का महाअभियान, बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटक कर दिया स्वच्छता का संदेश


ऋषिकेश 6 जून।   वेस्ट वरियर्स सोसायटी के साथ मेक माई ट्रिप फाउंडेशन, और अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं  के सहयोग से मुनी की रेती पूर्णानंद घाट और खारा स्रोत पर सफाई अभियान चलाया। इस अभियान में नगर पालिका मुनि की रेती चेयरमैन  रोशन रतूड़ी , ई ओ तनवीर तथा उत्तराखंड वन विभाग से वन अधिकारी  विवेक जोशी का भी सहयोग रहा।

कार्यक्रम के दौरान कुल 103 स्वयंसेवकों ने गंगा किनारे पूर्णानंद घाट स्थल तथा खारा स्रोत पर जंगल और झाड़ियों के बीच फंसा हुआ लगभग 150 किलो सूखा कचरा निकाल कर उसे सही जगह पहुँचाया। इस कार्यक्रम ने गंगा एवं पर्यावरण के लिए काम कर रही विभिन्न संस्थाओं, स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को एक साझा मंच प्रदान किया।

कार्यक्रम में स्पर्श गंगा ऋषिकेश, अध्ययन लहर देहरादून, फ्रीडम ग्रुप ऋषिकेश, और स्वामी जगन्नाथ आश्रम जैसी संस्थाओं के साथ ऋषिकेश एवं मुनि की रेती क्षेत्र के स्थानीय स्वयंसेवकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
कार्यक्रम की शुरुआत स्वयंसेवकों को आवश्यक निर्देश देकर हर हर गंगे के नारे के साथ की गई। अभियान के अंतर्गत स्थानीय बच्चों ने गंगा, मिस्टर डस्टबिन और मिस्टर वेस्ट बनकर लोगों से बातचीत की। स्वयंसेवकों को साफ-सफाई करते हुए देखकर कई पर्यटकों ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया। कार्यक्रम के अंत में दोनों ही स्थानों पर सफाई करने के बाद स्वच्छता संदेश बोर्ड लगाया गया उसके बाद महंत श्री लोकेश दास जी द्वारा स्वयंसेवकों का उत्साह वर्धन किया गया तथा अध्ययन लहर संस्था के बच्चों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम के दौरान नगर पालिका मुनि की रेती के एसआई  भूपेंद्र पवार एवं अन्य पदाधिकारियों तथा कर्मचारियों के साथ-साथ उत्तराखंड वन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का विशेष सहयोग रहा।
उल्लेखनीय है की वेस्ट वरियर्स सोसायटी उत्तराखंड में लोगों में पर्यटन स्थलों पर कचरे के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कार्य करती रही है। संस्था सदस्य ने बताया की चार धाम यात्रा को देखते हुए उत्तराखंड के सभी पर्यटक स्थलों पर कचरे की मात्रा बढ़ गई है जिसके लिए आम लोगों को आगे आना होगा। उन्होंने बताया कि हम आगे भी ऐसे जन जागरूकता के कार्यक्रम करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *