नगर निगम क्षेत्र में अवैध निर्माण हुए तो नपेंगे अधिकारी – नगर निगम क्षेत्र में अवैध निर्माण को लेकर महापौर अनीता ममगांई ने अधिशासी अभियंता एमडीडीए को सुनाई खरी खोटी


ऋषिकेश, 14 अक्टूबर ।नगर निगम ऋषिकेश क्षेत्र में मठ- मंदिर और आश्रम को तोड़ कर बन रही, इमारतों को लेकर नगर निगम महापौर अनीता ममगांई ने मसूरी- देहरादून विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता को खरी खोटी सुनाई।

उन्होंने साफ चेतावनी दी कि नगर निगम क्षेत्र में यदि कोई भी अवैध निर्माण या कार्य होता है, तो इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी जिम्मेदार होंगे। ऐसे अधिकारी या तो अपनी कार्य संस्कृति में सुधार लाएं या फिर अपना तबादला बाहर करवा ले।

नगर निगम और वन भूमि क्षेत्र में बन रही अवैध इमारतों सहित अन्य अवैध निर्माण कार्यों को रोकने के लिए नगर निगम की महापौर अनीता ममगांई ने सभी प्रमुख विभागीय अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुलाई।

बैठक में उपस्थित अधिशासी अभियंता एमडीडीए एसएस रावत को उन्होंने फटकार लगाई,कहा कि सौ-दो सौ गज जमीन पर मकान बनाने वाले को प्राधिकरण परेशान करता है। मानक के विपरीत बहुमंजिला इमारत खड़ी हो रही है और विभाग खामोश है।

उन्होंने कहा कि अवैध निर्माण को सील करने के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। सीलिंग के बावजूद भी निर्माण कार्य जारी है, ऐसा कौन सा रास्ता एमडीडीए के पास है जो अवैध निर्माण कर्ताओं को दिखाया जाता है। महापौर ने कहा कि शिवाजी नगर में नाले के निर्माण के लिए डेढ़ करोड़ रुपये की धनराशि अब तक एमडीडीए नगर निगम को जारी नहीं कर पाया है। उन्होंने अधिशासी अभियंता से इस संबंध में तत्काल कार्रवाई के लिए कहा।

महापौर ने कहा कि बनखंडी चुना भट्टा मार्ग पर अवैध फलेट का निर्माण हो रहा है गीता नगर में तमाम अवैध निर्माण हो रहे हैं, एमडीडीए खामोश है। मनसा देवी विस्थापित क्षेत्र में अवैध निर्माण की बाढ़ आ गई है। महापौर ने चेतावनी दी कि यदि संबंधित विभाग ने इस मामले में ईमानदारी से कार्रवाई नहीं की तो वह स्वयं इनके खिलाफ न्यायालय में याचिका दायर करने को मजबूर होंगी।

सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता अनुभव नौटियाल और अवर अभियंता दीपक गुरुरानी को महापौर ने निर्देशित किया कि चंद्रभागा नदी तट पर अतिक्रमण रोकना विभाग का काम है, इस पर विभाग तत्काल संज्ञान ले। सोमेश्वर नगर क्षेत्र में गुलदार से बचाव के लिए उन्होंने रेंज अधिकारी एनएल डोभाल को रेलवे भूमि से सटे क्षेत्र में सुरक्षा बाड़ लगाने के निर्देश दिए। जिस पर रेंज अधिकारी ने शीघ्र कार्रवाई का आश्वासन दिया।

महापौर ने उप जिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी से संयुक्त टीम गठित कर अवैध निर्माण, अतिक्रमण और पालिथीन नियंत्रण को लेकर कार्यवाही करने के लिए कहा। बैठक में सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग यूके गोयल, राजेश चौहान, अवर अभियंता नेशनल हाईवे डिवीजन सीपी सिंह, अवर अभियंता नगर निगम तरुण लखेड़ा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *