4 दिन तक चलने वाले लोक आस्था के प्रतीक छठ महापर्व की तैयारियां हुई पूरी शुक्रवार से नहाए खाए के साथ प्रारंभ होगा महापर्व का शुभारंभ गंगा किनारे श्रद्धालुओं ने पूजा स्थल के लिए प्रारंभ की घेराबंदी


ऋषिकेश, 27 अक्टूबर । शुक्रवार से प्रारंभ होने वाले चार दिन तक लोक आस्था के प्रतीक छठी वरती सूर्य उपासना छठ महापर्व का शुभारंभ नहाए खाए के साथ प्रारंभ होगा ।जिसकी ऋषिकेश में सार्वजनिक छठ पूजन समिति द्वारा त्रिवेणी घाट पर तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है ।

यह जानकारी समिति के अध्यक्ष और कार्यक्रम संयोजक शंभू पासवान ने संयुक्त रूप से देते हुए बताया कि चार दिवसीय छठ महापर्व का शुभारंभ 28 अक्टूबर शुक्रवार से त्रिवेणी घाट पर कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के अवसर पर शुरू किया जाता है। जिसके चलते शुक्रवार को नहाए खाए और शनिवार को खरना से होगा। रविवार को अस्तांचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य शाम 5:31 पर दिया जाएगा, इसके बाद सोमवार को उदयीमान भगवान भास्कर को अर्घ्य प्रातः 6:30 बजे दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि छठ महोत्सव के दौरान त्रिवेणी घाट पर समिति द्वारा 28 अक्टूबर को प्रातः भगवान सूर्यनारायण का धर्म ध्वजा लगाई जाएगी, 29 अक्टूबर को छठ माता और सूर्य भगवान की मूर्ति की स्थापना और गौरी गणेश की पूजा की जाएगी, 30 अक्टूबर को अस्तांचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के साथ ही शाम 5:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक नटराज ग्रुप द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। रात्रि 9:00 बजे बिरहा मुकाबला भोजपुरी गायक मनोज यादव और अनीता राय के बीच होगा।

इसे लेकर श्रद्धालुओं द्वारा आज से ही गंगा तट पर सूर्य भगवान को अर्ध्य देने के लिए लोगों ने पत्थर और मिट्टी के चबुतरे बनाने शुरू कर दिए हैं। क्योंकि गंगा किनारे भगवान सूर्य को चलने वाले प्रसाद और पूजा सामग्री इन्हीं चबुतरो पर रखकर पूजा की जाती है। वही छठ पर्व को देखते हुए बिहार पूर्वांचल क्षेत्र के लोगों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। जिसके लिए बाजार भी सजने प्रारंभ हो गए हैं। और श्रद्धालुओं ने खरीदारी प्रारंभ कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *