मुनी की रेती में आयोजित किया गया‌ ईट राईट मिलेंट मेला भारत ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ में‌लों का देश है जहां हमेशा मेलों के रूप में उत्सव मनाए जाते हैं,आज पूरी दुनिया में लोग मडुवे और झंगोरे की ओर आकर्षित हुए हैं। _धन सिंह रावत


ऋषिकेश 21 जनवरी ।खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग उत्तराखंड द्वारा मुनी की रेती में आयोजित ईट राइट मिलेट मेले का शुभारंभ राज्य के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने दीप प्रज्वलित कर किया ।

शविवार को मुनि की रेती में आयोजित ईट राइट मिलेट मेले का उद्घाटन करने के उपरांत उत्तराखंड के कैबिनेट स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने मोटे अनाज को लेकर लोगों को जागरूक किए जाने के लिए चलाए जा रहे, लोगों को सम्मानित करने के उपरांत उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ में‌लों का देश है जहां हमेशा मेलों के रूप में उत्सव मनाए जाते हैं ।

उन्होंने कहा कि जब वर्ष 2017 में हमारी सरकार बनी थी उस समय हमारी सरकार ने मंडूवे‌ और झंगोरैं को प्राथमिकता दिए जाने का आह्वान किया था ,आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे विश्व स्तर पर ख्याति दिलाए जाने का कार्य किया है जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ में इसका जिक्र किया है। हमारी सरकार ने मंडवे की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग के लिए भारत सरकार को पत्र भी लिखा था

आज इसी के कारण इसका समर्थन मूल्य भी बढा है है आज पूरी दुनिया में लोग मडुवे और झंगोरे की ओर आकर्षित हुए हैं, इसे देखते हुए पूरे प्रदेश में तीन-चार स्थानों पर मेले आयोजित किए जाएंगे। मेलों के माध्यम से नई पीढ़ी को भी जागृत किए जाने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान यह भी बताया कि सरकार ने पूरे प्रदेश को टीबी मुक्त बनाए जाने का संकल्प लिया है ।जिसके अंतर्गत कई लोगों ने इस प्रकार के लोगो को‌ गोद भी लिया है ।इसके लिए स्वच्छ भारत अभियान चलाया गया,।
उन्होंने बताया कि पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर मोटे अनाज वर्ष के रूप में मनाए जा रहे हैं मेलों के दौरान देश में उत्पादित होने वाले मोटे अनाजों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए इस प्रकार के मेले आयोजित किए जाते हैं, जिनका मनुष्य के स्वास्थ्य पर किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि कई बीमारियों का निवारण भी किया जाता है ।इसी श्रृंखला में ऋषिकेश में भी यह मेला आयोजित किया गया है ,जिसमें उत्तराखंड के तमाम बड़े होटलों के साथ छोटे होटल और स्थानीय उत्पादों का प्रदर्शन किया गया है ।

इस दौरान मेले के अवसर पर उत्तराखंड में पैदा होने वाले सभी मोटे अनाजों की प्रदर्शनी के साथ तमाम स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगोली भी सजाई गई थी।‌ पीसी जोशी खाद्य पूर्ति अधिकारी ‌ देहरादून ‌ने मेलों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मेले में किसानों ने प्रतिभाग किया ,जिसमें स्थानीय उत्पादों को कम दरों पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस दौरान पालिका अध्यक्ष रोशन दूरी, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन अपर ‌ए एस चौहान, सौरभ गहरवार, आर एस पाल, प्रभाकर मिश्र, उत्तराखंड के बीज बचाओ आंदोलन के नेता विजय जगधारी, चंद्रवीर पोखरियाल, बच्चन पोखरियाल, नगर पूर्व पालिका अध्यक्ष शिवमूर्ति कंडवाल, हंस फाउंडेशन से प्रदीप राणा , एमएन जोशी, राजेश जुबान बीसी जोशी, आशीष भार्गव सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *