प्यार के पाचवें मौसम की खुशबू के बीच प्रेमी युगलों ने जमकर किया सेलीब्रेट वैलेंटाइन डे वैलेंटाइन डे पर शहीदों के लिए दिखा बेपनाह प्यार


ऋषिकेश 14 फरवरी ।आखिरकार आज वो दिन आ ही गया, जिसका युवाओं को शिद्दत से था इंतजार ।हां हम बात कर रहे हैंवैलेंटाइन डे की जिसे ऋषिकेश में प्रेमी युगलों ने जमकर सेलीब्रेट किया।शादीशुदा जोड़ो पर भी प्रेम दिवस का खुमार मंगलवार को खूब चढ़ता दिखाई दिया।उन्होंने भी अलग अलग अंदाज में वैलेंटाइन डे सेलीब्रेट किया।प्रेम का प्रतीक पर्व वेलेंटाइन डे यूं तो पश्चिमी सभ्यता का प्रतीक है। लेकिन आज हर कोई इसके रंग में रंगा नजर आ रहा है।

वैलेनटाइन्स-डे के मौके पर तीर्थ नगरी में युवाओं समेत कपल्स में काफ़ी उत्साह देखने को मिला। बाज़ारों में वैलेनटाइन्स-डे के मौके पर कोई अपने पति के लिए गिफ्ट खरीदने के लिए मसरूफ़ दिखा तो कोई अपने पार्टनर के साथ गिफ्ट खरीदते दिखे।हर साल की तरह वैलेनटाइन्स-डे के मौके पर फूलों की जमकर बिक्री हुई। प्यार के इज़हार के इस दिन को मनाने के लिए लोगों ने खुशगवार मौसम में खुलकर वैलेनटाइन्स-डे मनाया।कुछ युवाओं से बात करने पर उन्होंने बताया कि वेलेंटाइन डे पर्व प्रेम का प्रतीक है इसलिए वह अपनों को भी तरह तरह के गिफ्ट देकर उनको प्यार का एहसास कराते हैं। इसके साथ ही इस पर्व को लोग अपने घर परिवार वालों के साथ भी मनाते हैं। इस दिन पर जिनकी शादी की सालगिरह होती है उनके लिए यह दिन खास होता है।

युवाओं से हटकर कुछ और लोगों से इसके बारे में जानकारी ली गई उन लोगों ने कहा कि प्यार के मायने को समझने की जरूरत है। प्रेम करना कोई गुनाह नहीं होता है लेकिन इसमें किसी तरह की अभद्रता व दिखावा नहीं होना चाहिए।

वैलेंटाइन डे पर गुलाब के रंग में बाजार

मंगलवार की सुबह से ही वैलेंटाइन डे को देखते हुए फूलों की दुकान सुबह से ही सज गई थी जहां खरीदारों ने गुलाब की कलियों को काफी संख्या में खरीद कर अपने प्यार का इजहार किया वही फूल बेचने वाली मनचंदा का कहना था कि आज सुबह से ही गुलाब के फूलों की बिक्री अन्य दिनों की अपेक्षा अच्छी खासी रही।बाजारों में भी छाई गुलदस्तों की रंगतफूलों के बाजार में वैसे तो देशी और विदेशी फूलों की काफी वैरायटी थी, परंतु सर्वाधिक लाल गुलाब के फूलों के गुलदस्ते ही ज्यादा सजे थे, जिनकी कीमत सामान्य दिनों की अपेक्षा काफी थी।शहर के बाजारों में हर एक पर्व पर अलग ही रंग देखने को मिलता है। इसी तरह के प्यार का संदेश देने वाले वैलेंटाइन डे पर भी यहां के सभी बाजारों की रौनक देखने लायक रही।खासतौर पर त्रिवेणी घाट और बहत्तर सीढ़ी घाट के समीप फूलों की दुकानें आज दिनभर ग्राहकों से गुलजार रही। इसके साथ ही यहां टैडी बियर, चॉकलेट सहित अन्य तरह के उपहारों की खरीदारी भी आम दिनों के मुकाबले अधिक हुई। वैलेंटाइन डे को लेकर आम तौर पर युवाओं में सर्वाधिक खुमार देखने को मिलता है, मगर यहां बाजारों में हर उम्र के लोग फूलों की खरीदारी करते दिखे। दुकानदारों का कहना है कि वैलेंटाइन पर आम दिनों के मुकाबले फूल एवं गुलदस्तों की अच्छी बिक्री होती है, हालांकि यह बात अलग है कि सर्वाधिक मांग गुलाब के फूलों की ही रहती है। यही कारण है कि गुलाब के फूलों के दाम भी इन दिनों में बढ़ जाते हैं।

वैलेंटाइन डे पर शहीदों के लिए दिखा

बेपनाह प्यार शहर में जहां आज वैलेंटाइन डे का खुमार छाया रहा, वही वैलेंटाइन डे के दिन लोगों का वही जोश और प्यार पुलवामा हमले में शहीद हुए सेना के 42 जवानों के लिए भी दिखा। दरअसल आज के ही दिन पुलवामा हमले में हमारे देश के 42 जवान शहीद हुए थे, इसी के चलते लोगों ने वैलेंटाइन डे को शहीदी दिवस के रूप में भी मनाया।अधिवक्ता अमित वत्स ने बताया देश के जवानों को अपने वतन से इतना प्यार था कि वो इस प्यार भरे दिन ही अपने वतन के लिए कुर्बान हो गए। ऐसे में इस दिन को वैलेंटाइन डे के रूप में न मनाकर शहीदी दिवस के रूप में ही मनाना चाहिए। भाजपा नेता प्रदीप दूबे का कहना है कि इस बात को उन्हे कभी नहीं भुलना चाहिए कि हमारे देश के जवानों के चलते ही हम अपने घरों में चैन की नींद सो पाते हैं। हमारे देश के जवानों के कारण हमारा हर देशवासी सुरक्षित है और हमें उनके बलिदान को हर पल याद करना चाहिए। इसलिए इस दिन उनके परिवारों के दुख में शामिल होने और उनके द्वारा दी गई कुर्बानियों को याद कर इस दिन को शहीदी दिवस के रूप में मनाने का निश्चय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *