ऋषिकेश: लाल पानी बीट में प्रस्तावित ट्रेचिंग ग्राउंड का ग्रामीणों ने किया विरोध भारी पुलिस फोर्स के साथ सर्वे करने पहुंची, कंपनी ने विरोध के चलते पीछे खींचे अपने कदम


ऋषिकेश ,17 मार्च । शहरी विकास मंत्रालय द्वारा ऋषिकेश हरिद्वार मार्ग पर स्थित गोविंद नगर में डाले जा रहे कूड़े के निस्तारण को लेकर गुमानीवाला स्थित लालपानी बीट में आवंटित ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए भूमि को लेकर ग्रामीणों के विरोध के चलते प्रशासन ने अपने कदम पीछे खींच लिए ।

शुक्रवार को भारी पुलिस बल की मौजूदगी में कार्यदाई संस्था नेकोफ‌ लिमिटेड द्वारा सर्वे का कार्य किया जाना था।

उल्लेखनीय है कि ऋषिकेश हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग ग्राउंड में पिछले लगभग 25 वर्षों से नगर पालिका के बाद नगर निगम द्वारा गोविंद नगर में शहर का कूड़ा एकत्रित किया जा रहा है जिसे हटाए जाने के लिए नगरवासी पिछले काफी लंबे समय से आंदोलन करने के साथ जनप्रतिनिधियों से लेकर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री तक गुहार लगा चुके हैं, जिसे एनजीटी ने भी गंभीरता से लेते हुए तत्काल हटाए जाने के लिए निर्देश दिए थे, जिसके अनुपालन में उत्तराखंड शहरी विकास मंत्रालय द्वारा वन विभाग की गुमानीवाला स्थित वन विभाग की लाल‌ बीट की भूमि पर‌ कूड़ा निस्तारण के लिए भूमि का आवंटन किया था, लेकिन वहां भी ग्रामीणों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया, जिसके चलते यह योजना भी खटाई में पड़ती नजर आ रही है, जिसे लेकर अधिकारियों ने ग्रामीणों के साथ बातचीत की।

इस दौरान जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ने कहा कि उनका कूड़ा डाले जाने का विरोध नहीं है ट्रेचिग ग्राउंड बनाए जाने वाले स्थान का विरोध है क्योंकि यह आबादी क्षेत्र में है , वही पुरुषोत्तम बडोनी ने कहा कि यह वन विभाग की भूमि है जिसका सारा पानी आबादी क्षेत्र में आता है, जिसके निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है, यदि इस कार्य को बंद नहीं किया गया तो यहां लोगों को रहना दुभर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस ट्रेचिंग ग्राउंड को प्रस्तावित स्थान से 5 किलोमीटर दूर बनाया जाए।इसके लिए कई दौर की बातचीत शासन स्तर पर भी हो चुकी है।

वही ं शहरी विकास मंत्रालय ने इसी भूमि पर ट्रेचिंग ग्राउंड बनाए जाने की तैयारी कर ली है जिसके चलते शुक्रवार को भारी पुलिस बल की मौजूदगी में उक्त स्थान पर नगर निगम और कार्य दाई कम्पनी नेकोफ के सीपी एमअर्जुन सिंह ‌ अपने कार्य की शुरुआत किए जाने के लिए सर्वे करने पहुंचे थे।

इस दौरान ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कमलेश उपाध्याय उप क्षेत्रीय पुलिस अधीक्षक ‌ डी‌सी ढोंढियाल, नगर कोतवाली प्रभारी खुशीराम पांडे, उपजिलाधिकारी सौरभ अस्वाल, तहसीलदार अमृता शर्मा, नगर निगम के मुख्य आयुक्त राहुल गोयल सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद था।

उक्त कार्य का विरोध करने वालों में जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ,नगर निगम पार्षद विजेंद्र मोगा, राजेंद्र थापा रमोला , राजेंद्र गैरोला, रणजीत थापा, उपेंद्र सकलानी, धर्मवीर क्षेत्री,‌ वीरेंद्र सिंह नेगी, राजेंद्र गुनशोला, सुनीता भट्ट सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *