निगम बोर्ड की बैठक में पार्षद आपस में भिड़े,  विकास कार्यों को लेकर दूसरी किस्त पर हुई तीखी नोकझोंक -साढ़े 4 वर्ष में कोई भी कार्य ना होने का लगाया आरोप -समन्वय बनाकर अधिकारी 40 वार्डों के विकास कार्यों के टेंडर आमंत्रित कर करें काम -अनीता ममगांई -शासन स्तर पर बजट में 50लाख की कटौती के विरोध में प्रस्ताव पारित किया


ऋषिकेश, 11 अप्रैल।नगर निगम ऋषिकेश के वार्षिक बजट 2023- 24 को लेकर आयोजित बैठक में 15 वे वित्त आयोग की संस्तुतियों के क्रम में समस्त शहरी स्थानीय निकायों को आवंटित किए गए वित्तीय वर्ष 2021 22 की दूसरी किस्त को नगर के तमाम वादों में वितरित कर विकास किए जाने को लेकर वार्ड पार्षदों के हल्के फुल्के विरोध के बावजूद पारित कर दिया गया है।

मंगलवार को नगर निगम के सभागार में आयोजित निगम महापौर अनीता ममगांई की अध्यक्षता एवं निगम के मुख्य आयुक्त राहुल कुमार गोयल के संचालन में बैठक के दौरान निगम महापौर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन से उपलब्ध बजट को अधिकारी नगर के सभी 40 वार्डों में समानता के आधार पर वितरित कर विकास कार्यों को गतिमान किया जाए। जबकि शासन स्तर पर 56 लाख की उनके बजट में कटौती की गई है, जिसके विरोध में प्रस्ताव पारित करते हुए शासन को इस संबंध में पत्र लिखे जाने की बात भी कही गई।

जिस पर पार्षद शिव कुमार गौतम और विकास तेवतिया ने विरोध करते हुए कहा कि निगम को 15वें वित्त आयोग की संस्तुति पर यह दूसरी बार किस्त आवंटित हुई है, परंतु अभी तक किसी भी वार्ड में कोई कार्य नहीं किया गया है। इसे लेकर महापौर द्वारा दिए गये जवाब से संतुष्ट ना होने पर पार्षद आपस में भिड़ गए। पार्षद विकास तेवतिया और दुसरे पार्षद विजय बडोनी के बीच बहस इतनी बड़ी की तू तू मैं मैं होते हुए दोनों एक दूसरे के करीब जाकर आपस में भिड़ गए। जिनको अन्य पार्षद ने बीच-बचाव कराकर मामले को शांत कराने की कोशिश की।

महापौर का कहना था, कि हर घर नल से जल योजना के अंतर्गत भी कार्य किए जा रहे हैं। जिनके कारण सड़कों को तोडा जा रहा है ,जो कि उनके विकास कार्य में बाधक बने हुए हैं ।उन्होंने कहा कि निगम के अधिकारी जहां पर कार्य पूरा हो चुका है उसका निरीक्षण कर एक साथ सभी वार्डों के निर्माण कार्यों के टेंडर आमंत्रित करें ,और तभी कार्यों को किया जाए।

पार्षद गुरविंदर सिंह ने कहा कि जल संस्थान को इन कार्यों के लिए पहले नोटिस दिए जाये और निगम की स्वीकृति के बाद ही अपने कार्य को गति दें।

शिव कुमार गौतम ने कहा कि डिवाइन स्कूल के बगल में खाली पड़े प्लाट में जलभराव की स्थिति हो गई है, जहां पर निगम ने निगम की संपत्ति का बोर्ड भी लगाया था, परंतु वह गायब हो गया। अभी तक उस पर कोई कार्रवाई नहीं की है, उन्होंने कहा कि निगम कर्मचारियों की जिम्मेदारी सुनिश्चित कर दोषी अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

बैठक में निगम पार्षद कांग्रेस के पार्षद नेता मनीष शर्मा, राकेश सिंह, रीना शर्मा लव काम्बोज, राजेंद्र सिंह बिष्ट , वीरेंद्र रमोला, विजेंद्र मोगा अजीत सिंह गोल्डी ,जगत सिंह नेगी, तनु तेवतिया, प्रभाकर शर्मा, विपिन पंत, विजय बडोनी, देवेंद्र प्रजापति, शकुंतला शर्मा, राधा रमोला, अनीता रैना, शौकत अली, मनीष बनवाल, भगवान सिंह पवार ,जयेश राणा, विजयलक्ष्मी शर्मा, सहित सभी पार्षद और अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *