गोविंद नगर में बने कूड़े के पहाड़ को जल्द हटाया जाएगा- अनिता ममगांई सोमवार से लाल बीट में की जाएगी नए प्लांट लगाए जाने की कार्रवाई -नगर निगम महापौर ने अधिकारियों और पीड़ित लोगों के साथ की संयुक्त बैठक कूड़े के पहाड़ के कारण लोगों को रिश्ते नाते निभाने हो रहे भारी


ऋषिकेश 26 अप्रैल। पिछले 40 वर्षों से हीरालाल मार्ग पर स्थित गोविंद नगर में डाले जा रहे नगर‌‌ निगम के कूड़े के बाद बने पहाड़ को समाप्त किए जाने को लेकर नगर निगम महापौर ने स्थानीय प्रशासन की आवश्यक बैठक बुलाकर तत्काल कूड़े को हटाए जाने पर चर्चा की।

जिसमें आश्वासन दिया गया कि सोमवार से लाल बीट में कूड़ा निस्तारण के लिए प्लांट लगाए जाने की कार्रवाई की जाएगी। बुधवार को नगर निगम महापौर अनीता ममगांई की अध्यक्षता में आयोजित उप जिलाधिकारी सौरभ अस्वाल, नगर निगम के मुख्य आयुक्त राहुल गोयल, पुलिस क्षेत्राधिकारी संदीप नेगी, अग्निशमन अधिकारी वीरबल सिंह के साथ विशेष रूप से चर्चा की गई।

जिसमें नगर निगम महापौर ने कहा कि नगर निगम द्वारा कूड़े के पहाड़ को हटाए जाने के लिए लाल पानी बीट में वन विभाग से लगभग दो करोड़ की जमीन खरीद ली है, जहां पर पुराने कूड़े को हटाए ‌जाने की कार्रवाई जारी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के अंतर्गत इस कूड़े का निस्तारण किए जाने पर कूड़े से पीड़ित नगर वासियों ने अपनी समस्याओं को रखा।

डॉ आरके भारद्वाज ने कहा कि वर्ष 1998 तक ऋषिकेश में डेंगू जैसी बीमारी नहीं होती थी, परंतु उसके बाद अनेकों बीमारियां पनप रही है। इस कूड़े के निस्तारण का तत्काल समाधान होना चाहिए, उन्होंने कहा कि जब कूडा हटाए जाने के लिए अन्य जगह पर स्थान चिन्हित कर लिया है, तो कूडा क्यों नहीं हटाया जा रहा है।

जिस पर उपजिलाधिकारी सौरभ अस्वाल और नगर निगम मुख्य आयुक्त राहुल गोयल ने नगर वासियों का आश्वासन दिया कि लाल पानी बीट में लगने वाले कूड़ा निस्तारण प्लांट का विरोध करने वाले ग्रामीणों से तत्काल बातचीत कर इसका समाधान कर लिया जाएगा, वही कूड़े के ढेर पर लगे पिछले 2 दिनों से आग के कारण पीड़ित लोगों ने अपनी समस्या को रखते हुए कहा कि जब से यहां पर कूडा डालना शुरू किया गया है ,तब से अभी तक कूड़ा उठाए जाने की कोई प्रक्रिया जारी नहीं की गई है। जिसके कारण यह पहाड़ बना और आज पहाड़ के कारण पूरा शहर बदबू से पीड़ित है। इतना ही नहीं इसके कारण लोगों को जहां सांस लेने मैं तकलीफ हो रही है वही हार्ट अटैक की बीमारियों के कारण कई लोग दम भी तोड़ चुके हैं, इतना ही नहीं इस पूरे के कारण आसपास रहने वाले लोगों के यहां उनके रिश्तेदारों ने जहां आना बंद कर दिया वही विवाह जैसे शुभ कार्य भी करने में दिक्कत हो रही है, जिसके कारण सगाई आदि करने के लिए अन्य स्थानों पर जाना पड़ रहा है।

बैठक में एस एन ए रमेश सिंह रावत कं, अर्जुन सिंह ,सत्यवीर सिंह, तोमर ,सुनीता ग्रोवर ,आशीष ,विनय बलोदी, तरसेम लाल, के के पांडे ,आलोक ज़ख्मोला, पंकज शर्मा,रामकमार कमलेश जैन, जगजीत सिंह, विकास तेवतिया, राजेंद्र कुमार, आभा सहगल, राजेंद्र कुमार, हरजीत कुमार, सीता अग्रवाल सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *