ऋषिकेश में खतरे के चेतावनी निशान से ऊपर बह रही गंगा, पहाड़ों में लगातार हो रही वर्षा के कारण गंगा का बढ़ा जलस्तर,गंगा आरती स्थल भी हुआ जलमग्न


ऋषिकेश ,16 जुलाई । पहाड़ों में लगातार हो रही वर्षा के बाद ऋषिकेश में गंगा का जलस्तर बढ़ गया है, जिसके कारण रविवार को ऋषिकेश में होने वाली नियमित गंगा आरती स्थल में भी व्यवधान उत्पन्न हुआ है ।

रविवार की शाम को 6:00 बजे ‌गंगा ऋषिकेश में खतरे के चेतावनी निशान से 33 9.50 से 5 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। केंद्रीय जल आयोग से मिली जानकारी के अनुसार पहाड़ों में लगातार हो रही वर्षा के कारण गंगा का जलस्तर सुबह से ही बढ रहा है, जोकि ऋषिकेश में चेतावनी ३३९.५० के निशान से ३३९.५५ मीटर पर बह रही है। जिसके कारण त्रिवेणी घाट पर स्थित आरती स्थल भी पूरी तरह जलमग्न हो गया है। जिसके कारण गंगा आरती में आने वाले श्रद्धालुओं को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

श्री गंगा सभा के कार्यकारी अध्यक्ष राहुल शर्मा ने बताया कि आरती स्थल पर बड़े गंगा जी के जलस्तर के कारण आज गंगा आरती बुक नहीं की गई है जो कि सभी श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए नियमित स्थान से हटकर की गई है। उधर गंगा के जल स्तर को बढ़ावा देखने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु से हुई घाट पहुंचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *