अलकनंदा का जलस्तर बढ़ने से श्रीनगर डैम से छोड़ा 3000 क्यूमेक्स पानी, ऋषिकेश गंगा में दोपहर तक पानी पहुंचने को लेकर प्रशासन को किया अलर्ट, ऋषिकेश गंगा किनारे रहने वाले सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर चले जाने की दी चेतावनी, शहर भी हुआ पानी पानी, सड़के बनी तालाब 


ऋषिकेश, 18 जुलाई । पहाड़ों में हो रही भारी वर्षा के कारण जहां श्रीनगर की झील में भारी जल भराव होने के कारण मंगलवार कि सुबह 3000 क्यूमेक्स पानी छोड़े जाने से ऋषिकेश में गंगा किनारे तटों पर रहने वाले लोगों को स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षित स्थान पर जाने की चेतावनी दी है।

वही ऋषिकेश के तमाम गली मोहल्ले मैं रहने वाले लोगों के घरों में झमाझम बारिश के पानी से तालाब जैसी स्थितिया पैदा हो गई है जिससे लोगों के घरों का सामान भी खराब हो गया है। जो की कड़ी मेहनत कर सुबह से ही अपने घरों मे घुसे पानी को निकालने का प्रयास कर रहे हैं । पिछले दो दिन की उमस भरी गर्मी के बाद योग नगरी ऋषिकेश में आज एक बार फिर बादल जमकर बरसे।इससे लोगों को उमस से राहत मिली , परंतु सड़कों के जलमग्न होने के कारण समस्याएं भी खड़ी हो गई है सुबह सवेरे से आसमान पर छाई घनघोर घटाओं के बाद तेज बारिश शुरु हो गई।सुबह साढ़े 4:00 से सात बजे से हो रही तेज बारिश ने शहर के कई क्षेत्र जलमग्न कर दिए है। इतना ही नहीं निचले इलाकों के रहने वाले लोगों के घरों तक में पानी भर गया। झमाझम बारिश होने के बाद शहर में सफाई व्यवस्था की कलई खुल गई है। शहर की सभी सड़कों पर जलजमाव हो गया है। कहीं पर भी पानी की निकासी का इंतजाम नहीं होने से इस तरह की समस्या उत्पन्न हो गई। शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले लोग बारिश से परेशान हो उठे। जगह-जगह जलजमाव हो गया है, जिससे आने-जाने में लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

मंगलवार की सुबह से हुई बारिश के कारण शहर के मुख्य मार्गों पर नालियों का पानी सड़कों पर आ गया और पूरा शहर जलमग्न हो गया।

वहीं राज्य आपातकाल परिचालन के लिए उप सचिव अखिलेश मिश्रा ने बताया कि वर्षा के कारण अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने से श्रीनगर डैम से पानी छोड़ने के बाद सावधानी बरती जा रही है ,जिनका कहना था कि मैसेज जीवीके पावर श्रीनगर गढ़वाल के सीनियर मैनेजर शाहिद शेख ने बताया कि अलकनंदा नदी के अपस्ट्रीम में प्रातः 9:30 बजे लगभग 3000 क्यूमेक्स अतिरिक्त पानी श्रीनगर डैम पर पहुंचने की प्रबल संभावना है जिसे देखते हुए डिस्चार्ज श्रीनगर 22:00 से 9:30 किया गया है ,जो कि 10:30 बजे देवप्रयाग पहुंचने के बाद 12:30 बजे तक ऋषिकेश और दोपहर 1:00 बजे तक हरिद्वार पहुंचेगा।

जिसे देखते हुए प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है, जिसके बाद स्थानीय प्रशासन उप जिलाधकारी सौरभ अस्वाल और तहसीलदार चमन सिंह मौके पर पहुंच गए हैं जिन्होंने नदी किनारे रहने वाले सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर चले जाने की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *