आईडीपीएल परिसर को खाली कराने की कार्रवाई हुई शुरू,  भारी पुलिस बल की मौजूदगी में सुबह से गरजी एक साथ दर्जन भर जेसीबी, विरोध में लोगों ने ऋषिकेश हरिद्वार मार्ग पर लगाया जाम, भगदड़ में एक ‌74 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति हुए घायल


ऋषिकेश,‌‌ 23 जुलाई ‌। औषधि निर्माण संस्थान आइडीपीएल के भवनों में आईडीपीएल संस्थान बंद होने के बावजूद भी कब्जा जमाए लोगों से भवन खाली कराए जाने को लेकर प्रशासन की‌‌ एक दर्जन से अधिक जेसीबी रविवार की सुबह से‌ भारी पुलिस बल की मौजूदगी में गरजनी शुरू हो गई।

 

जिन्होंने आईडीपीएल के अधिकारियों के भवनों को को पूरी तरह जमींदोज कर दिया है। कुल 15 मकानो‌ं को जमीं रोज कर दिया है। इससे पहले 50 भवनों को प्रशासन द्वारा खाली करा लिया गया है।इस बीच भगदड़ में एक 74 वर्षीय‌ वृद्ध‌ गिरकर घायल हो गए जिन्हें राजकीय चिकित्सालय में उपचार के लिए भर्ती किया गया है ।

वही ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ ध्वस्तीकरण का विरोध करने पहुंचे, आईडीपीएल आवास ‌बचाओ समिति के लोगों को पुलिस ने मौके से भगा दिया। जिन्होंने ऋषिकेश हरिद्वार मार्ग पर जाम लगा दिया और स्थानीय विधायक सहीत सरकार के विरुद्ध नारेबाजी शुरू कर दी।

प्रशासन की टीम का नेतृत्व कर रहे,अपर जिलाधिकारी प्रशासन डा. शिव कुमार बरनवाल, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश सौरव असवाल, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कमलेश उपाध्याय, एसीएफ वन विभाग स्पर्श काला, महाप्रबंधक पुलिस क्षेत्राधिकारी संदीप नेगी, ऋषिकेश कोतवाली प्रभारी निरीक्षक खुशीराम पांडे ‌शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मौजूद है।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन शिव कुमार बरनवाल ने बताया कि ध्वस्तीकरण की कार्रवाई से पहले सभी भवनों को खाली करा लिया गया था। उनका कहना था कि आइडीपीएल कालोनी वीरभद्र की 899.53 एकड़ भूमि की लीज समाप्त हो जाने के बाद राज्य सरकार को इस संपत्ति का कब्जा दिलाया जाएगा।

जिसे लेकर जिलाधिकारी देहरादून सोनिका ने आईडीपीएल के प्रशासन को अवगत करा दिये जाने के साथ आवासों में रह रहे लोगों को अनाउंसमेंट कर सूचित ही नहीं किया अपितु समाचार पत्रों में नोटिस भी छापा गया था। उनका कहना था कि खाली कराए जा रहे भूखंड की 27 नवंबर 2021 को इस भूमि की लीज समाप्त हो चुकी है। लेकिन अभी तक यह भूमि वन विभाग को नहीं सौंपी गई है।

प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून नीतीश मणि त्रिपाठी ने भूमि को खाली कराने के लिए पर्याप्त पुलिस बल के साथ उपस्थित है। इसी के साथ मौके पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी उपलब्ध है, प्रशासन द्वारा की जा रही ध्वस्तिकरण की कार्रवाई का‌ अपडेट अपर जिलाधिकारी प्रशासन डा. शिव कुमार बरनवाल, मौके से ही जिलाधिकारी सोनिका को दे रहे थे वही इस बीच जब सुबह प्रशासन द्वारा भवनों को गिराए जाने के लिए भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा तो उस समय भगदड़ में 74 वर्षीय अनिल टंडन सड़क पर गिरकर घायल हो गए जिन्हें राजकीय चिकित्सालय में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *