गुलदार के आतंक के बाद अब जंगली हाथियों ने भी ढाया कहर,  ग्रामीणों में दहशत का माहौल ग्रामीणों की फसल चौपट कर गौशाला की दीवार तोड़ी साथ ही पालतू कुत्ते की भी तोड़ी गर्दन 


ऋषिकेश, 13 अगस्त  । श्यामपुर न्याय पँचायत की ग्राम सभा खदरी खड़क माफ में एक दाँत हाथी आतंक का प्रयाय बना हुआ है।

यहाँ बीते शनिवार की रात बोक्सा जनजाति बाहुल्य क्षेत्र वार्ड नम्बर 6 में जंगली हाथी मक्का खाने के चक्कर में विजय रयाल की गौशाला की दीवार तोड़कर आँगन में आ धमका।दीवार गिरने की आवाज सुनकर पड़ोसी निर्मला जैन,सुरेन्द्र सिंह,प्रीति देवी बाहर आये तो सामने भीमकाय जंगली हाथी को देखकर घबरा गए।उन्होंने बमुश्किल शोर कर हाथी को भगाया।शोर सुनकर जंगली हाथी मोहल्ले के बीचों बीच होता हुआ गाँव की ओर बढ़ गया।

तीन सौ मीटर की दूरी पर स्थित स्थानीय ग्रामीण भगवती प्रसाद रयाल पुत्र प्रेम लाल रयाल ने बताया कि बीती रात को जंगली हाथी ने उनके आवास की चार दीवारी ढहा दी।जबकि हाथी ने उनके पालतू कुत्ते पर हमला कर गर्दन तोड़ दी।जंगली हाथी के हमले से कुत्ता डरा सहमा हुआ है।और गर्दन में हाथ लगाने पर दर्द से चिल्ला रहा है।

स्थानीय निवासी और जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला गंगा सुरक्षा समिति के नामित सदस्य पर्यावरण विद विनोद जुगलान का कहना है, कि एक ओर गाँव की सीमा पर स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थान के समीप गुलदार की आमद से ग्रामीण भयभीत हैं।गुलदार मवेशियों को अपना शिकार बना रहा है दूसरी ओर आबादी क्षेत्र में अब तक जंगली हाथी द्वारा एक दर्जन के लगभग चहारदीवारी ढहा दी गयी हैं।चारों ओर भारी बरसात के कारण जलभराव हुआ पड़ा है। ऐसे में रात को कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।वन्यजीवों की आमद से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

वहीं स्थानीय कृषक ललित सिंह का कहना है कि जंगली हाथी बीते वर्षो से सौंग नदी की ओर से जिस स्थान पर बाड़ तोड़ कर खेतों में दाखिल होता है।इस बार भी उसी जगह से आरहा है।बावजूद इसके वन विभाग उस जगह को अभी तक बंद नहीं कर सका है।साल दर साल सिर्फ आश्वासन के अलावा कुछ नहीं हो रहा है।सौर ऊर्जा बाड़ का कार्य भी लम्बित पड़ा हुआ है।

क्षेत्र पंचायत सदस्य श्रीकान्त रतूड़ी ने कहा कि वन विभाग द्वारा रात्रि गश्त बढ़ाने की बात भी कोरी झूठ साबित हो रही है।ऐसे में कोई भी हादसा अगर वन्यजीवों के कारण होता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी वन विभाग की होगी।

जिला गंगा सुरक्षा समिति के नामित सदस्य विनोद जुगलान ने कहा कि सौंग नदी की ओर सुरक्षा दीवार और सौर ऊर्जा बाड़ निर्माण शीघ्र शुरू करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *