एमडीडीए में हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर हिंदू जागरण मंच ने किया पुतला दहन,  -13 सितंबर तक अधिकारी का निलंबन न किए जाने पर 14 को विभागीय मंत्री का होगा पुतला दहन, 20 को मुख्यमंत्री कार्यालय का भी होगा घेराव 


ऋषिकेश,03 सितंबर । हिंदू जागरण मंच ने ऋषिकेश हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित पुरानी चुंगी के निकट ‌मंसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ‌में हो रहे ,भ्रष्टाचार का पुतला दहन कर अपना विरोध प्रकट किया। साथ ही यह भी चेतावनी दी गई, कि यदि 13 सितंबर तक मोहन बर्निया को निलंबित नहीं किया गया तो 14 दिसंबर को विभागीय मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और 20 सितम्बर को प्रदेश के मुख्यमंत्री का भी‌ पुतला दहन‌ किया जाएगा ।

रविवार को हिंदू जागरण मंच के प्रदेश संयोजक सतबीर तोमर के नेतृत्व में ‌ आयोजित पुतला दहन कार्यक्रम के दौरान तोमर ने कहा कि ‌देहरादून के डालनवाला क्षेत्र स्थित एम.डी.डी.ए कॉलोनी में ई.डब्ल्यू.एस. के फ्लैटों में जिस तरह से अवैध मस्जिद संचालित की जा रही है, और उसको एमडीडीए सचिव मोहन सिंह बर्निया द्वारा संरक्षित किया जा रहा है, जिनके द्वारा उच्च न्यायालय द्वारा लगाई गई शर्त का भी उल्लंघन किया जा रहा है। ‌हिंदू जागरण मंच उसको लेकर पिछले एक माह से पूरे प्रदेश में व्यापक विरोध प्रदर्शन कर रहा है। देहरादून के डालनवाला स्थित एमडीडीए कॉलोनी में अवैध रूप से संचालित मस्जिद परिसर को सील करने के आदेश जिलाधिकारी देहरादून द्वारा दिए गए थे ।

जिसको अवैधानिक तौर पर एम. डी. डी. ए सचिव मोहन सिंह बर्निया द्वारा दरकिनार कर मस्जिद संचालक को एक सप्ताह का समय दे दिया गया था, इसके बाद भी उसके विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं हुई । इस विषय को लेकर हो रहे व्यापक विरोध प्रदर्शन के बाद भी संबंधित अधिकारी पर कोई कार्यवाही ना होना यह दिखाता है, कि उत्तराखंड में ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों को किस स्तर तक संरक्षण प्राप्त है। यह विषय सिर्फ एक अधिकारी को हटाने का नहीं है, बल्कि उत्तराखंड में अतिक्रमण के रूप में हो रहे लैंड जिहाद पर कार्यवाही को जिस प्रकार भ्रष्ट अधिकारी धनोपाजर्न का अवसर बना रहे हैं। यह उससे भी जुड़ा हुआ है ।

पिछले दिनों हिंदू जागरण मंच उत्तराखंड द्वारा उत्तराखंड सचिवालय का घेराव किया गया जिसकी प्रतिक्रिया सिर्फ प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में अलगाववादी विचार रखने वाले सामाजिक संगठनों लोगों व नेताओं द्वारा भी की गई, जिससे प्रदेश में लैंड जिहाद का संचालन करने वाले लोगों व अलगाववादी शक्तियों का गठ जोड़ स्पष्ट हुआ है और जिसको भ्रष्टाचार के कारण शासन व प्रशासन का समर्थन व सहयोग प्राप्त हो रहा है। ऐसे में दो देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करने वाला राज्य उत्तराखंड की आंतरिक सुरक्षा को चुनौती सुरक्षा प्रदान करने वालों से ही खड़ी हो रही है। उन्होंने कहा कि सिर्फ एक विभाग या एक अधिकारी ही नहीं कमोवश उत्तराखंड राज्य के सभी सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार का स्तर चरम पर है। उत्तराखंड के लोक निर्माण विभाग की स्थिति भी बहुत चिंतनीय है , तोमर का आरोप है कि विभागीय मंत्री द्वारा अपने ही विभाग अध्यक्ष के विरुद्ध हस्ताक्षर चोरी करने की एफ.आई.आर दर्ज करवाई जाती है और उस अधिकारी के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जाती। एफ.आई.आर दर्ज होने के बाद भी जांच को लंबित रखा जाता है।

जबकि आरोपी अधिकारी अपना कार्यकाल पूरा कर सेवा निवृत भी हो जाता है । यही नहीं लोक निर्माण विभाग में फर्जी वित्तीय अभिलेखों के आधार पर संप्रदाय विशेष के लोगों को ठेके भी दिए जा रहे हैं जो की ई-निविदा प्रक्रिया को प्रभावित करके आवंटित हो रहे हैं ।

इससे संबंधित शिकायतों को प्रमुख अभियंता स्तर के अधिकारी जानबूझकर लंबित रख रहे हैं। और अपने अधीन भ्रष्ट अधिकारियों को व ठेकेदारों को संरक्षण देकर धन प्राप्त कर रहे हैं। सतवीर तोमर ने कहा कि लैंड जिहाद पर कार्रवाई में भी ऐसी ही आपराधिक लापरवाही वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

इस दौरान नीरज सहरावत ने कहा कि पिछले एक माह से चल रहे व्यापक विरोध प्रदर्शन व आंदोलन के बाद भी भ्रष्ट अधिकारियों पर कोई कार्यवाही ना होना यह प्रमाणित करता है। की भ्रष्ट अधिकारियों को संरक्षण शासन के स्तर से ही नहीं बल्कि सरकार के स्तर से भी है। इस कारण हिंदू जागरण मंच उत्तराखंड यह घोषणा करता है कि 14 सितंबर को पूरे उत्तराखंड में विभागीय मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का पुतला दहन किया जाएगा।

साथ ही हम यह भी घोषणा करते हैं कि यदि 13 सितंबर 2023 तक एम. डी. डी. ए सचिव मोहन सिंह बर्निया को निलंबित नहीं किया गया तो 14 सितंबर को विभागीय मंत्री का पुतला तो दहन किया ही जाएगा। साथ ही सरकार द्वारा संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं की जाती है तो 20 सितंबर 2023 को मुख्यमंत्री कार्यालय का घेराव किया जाएगा।

इस अवसर पर प्रदेश सहसंयोजक सत्यवीर सिंह तोमर, गोविंद चौहान, नीरज सहरावत, आकाशदीप, जगदीश जाटव, राकेश वर्मा, कृष्ण बडोनी, रवि जाटव, अमन तोमर, राहुल कंडवाल, आशीष कुमार, नीतिश जैन, सोनू वर्मा, धर्मपाल कश्यप, अंकुश शर्मा, रवि शर्मा, लाल राजभर, अनमोल वर्मा, आकाश शर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *