तीर्थ नगरी ऋषिकेश में गणेश मंदिरों में श्रद्धापूर्वक सिद्धिविनायक गणेश जी की विधि विधान से की मूर्ति स्थापना,महापौर ने शहरवासियों को दी गणेश चतुर्थी पर्व की बधाई


ऋषिकेश, 19 सितम्बर। गणेश चतुर्दशी के अवसर पर तीर्थ नगरी ऋषिकेश के तमाम गणेश मंदिरों के साथ घरों में श्रद्धालुओं‌‌ ने सिध्दीविनायक गणेश जी की विधि विधान से मूर्ति स्थापना की।

मंगलवार को ‌नगर में सार्वजनिक मूर्ति स्थापना दिवस मनीराम मार्ग पर स्थित श्री गणपति सेवा मंडल, श्री गंगेश्वर बजरंग महादेव ,स्वामी जगन्नाथ मंदिर, मां जानकी रसोई ,जय गुरुजी संगत और श्री खाटू श्याम मंदिर न्यास ऋषिकेश के सहयोग से आयोजित किया‌ गया ।

गणेश चतुर्थी पर्व पर  मेयर अनिता ममगाईं ने नगर वासियों को गणेश चतुर्थी की बधाई दी है।देशभर के साथ देवभूमि में भी रिद्धि-सिद्धि के दाता श्रीगणेश मंगलवार को घर-घर विराजे। तीर्थनगरी में मेयर अनिता ममगाई ने आर्दश ग्राम पुष्कर मंदिर में एवं श्री गणपति सेवा मंडल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत कर गणपति बप्पा की पूजा अर्चना कर सुख और सृमद्धि की मंगल कामना की। शहर में गणेश उत्सव को लेकर श्रद्धालुओं में  जबरदस्तहर्ष और उल्लास है। भगवान गणेश के जन्म उत्सव को गणेश चतुर्थी के रूप में जाना जाता है। गणेशजी को बुद्धि, समृद्धि, सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। यह उत्सव दस दिन बाद अनंत चतुर्थी के दिन समाप्त होता है। गणेश चतुर्थी पर्व की बधाई देते हुए महापौर ने कहा कि पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। उन्होंने पर्व पर शहरवासियों के तमाम विघ्न दूर करने और परिवार में सुख सृमद्धि की मंगलवार कामना भी की।उधर श्री गणेश चतुर्थी पर्व के मौके पर श्रद्धालुओं ने घरों में ही भगवान गणपति की प्रतिमा की स्थापना की। श्रद्धालुओं ने आस्था और विश्वास के साथ भगवान गणेश की स्तुति की। बाजारों में भी रौनक देखने को मिली।

वहीं ऋषिकेश लक्ष्मण झूला मार्ग पर स्थित बगलामुखी पीठ में पीठ के संस्थापक स्वामी राहुलेश्वरानंद की अध्यक्षता व आदर्श ग्राम स्थित गणेश मंदिर में भी हर गोपाल अग्रवाल और अशोक अग्रवाल के संचालन में विधि विधान से ‌विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया, श्री गणपति सेवा मंडल महोत्सव 2023 की जानकारी देते हुए आलोक चावला ने बताया कि गणेश उत्सव के दौरान स्वामी जगन्नाथ आश्रम ऋषिकेश के अध्यक्ष मंहत लोकेश दास की अध्यक्षता में मूर्ति स्थापना के पश्चात विनोद राजन द्वारा गणेश जी की वंदना की गई, इस दौरान धीरज चथरज ,कृष्ण चतुर्वेदी बावरे मुंबई द्वारा एक शाम भोले के नाम भी आयोजित की गई ,इसी के साथ कार्यक्रम के दूसरे दिन 20 सितम्बर की सुबह 11:00 बजे गणपति की आरती, मोनू डंग, सतीश पांथरी, हेमंत डंग, राजीव अग्रवाल ,दक्षेस चंदानी, अनिल द्विवेदी ‌ने की।

जिसकी मुख्य अतिथि नगर निगम महापौर अनीता ममगांईं थी। ,अतिरिक्त ज्योति शर्मा, मनीष शर्मा पटियाला की ओर से माता की चौकी आयोजित की जाएगी, 21 सितम्बर को उदित नारायण एवं अनुभव नारायण अनुष्का भटनागर मंदसौर मध्य प्रदेश द्वारा एक शाम खाटू श्याम बाबा के नाम होगी, 22 सितंबर को विजेंद्र शर्मा रोहित राजस्थानी द्वारका दिल्ली द्वारा एक शाम सांईं नाथ बाबा के नाम आयोजित की जाएगी। इसी के साथ अंतिम दिन इस दौरान ईशा नागपाल एवं मास्टर मनोज दिल्ली द्वारा सत्संग एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *