तीर्थ नगरी में दीपावली के पटाखे बिक्री को लेकर एसडीएम ने अधिकारियों सहित व्यापारियों को लेकर बुलाई बैठक, शहर से बाहर पटाखे की बिक्री को लेकर नहीं बनी व्यापारियों की सहमति 


ऋषिकेश ,25 अक्टूबर ‌।आगामी दीपावली पर्व पर लगने वाले पटाके को लेकर व्यापारियों के साथ बैठक में चर्चा की। जिसमें व्यापारियों ने एक राय से कहा कि बाजार से बाहर पटाखे की बिक्री मंजूर नहीं की जाएगी।

बुधवार को तहसील परिसर में आयोजित उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा द्वारा बैठक में दीपावली के मौके पर बाजार में लगने वाले पटाके को लेकर चर्चा के दौरान प्रशासन का कहना था, कि दीपावली पर्व पर बाजार में अत्यधिक भीड़ का दबाव रहता है। जिससे दमकल विभाग की गाड़ियों के आवागमन में अवरोध होता है ,किसी अनहोनी से बचाव हेतु पटाके किसी खुली जगह पर लगने चाहिये।

इस अवसर पर व्यापार मंडल के अध्यक्ष ललित मोहन मिश्रा ने कहा कि व्यापारी सदा से ही अपनी सुरक्षा को लेकर सतर्क रहता है ,तथा गाड़ियों के आवागमन हेतु काफी चौड़ा रास्ता भी रहता है ।हर पटाके लगाने वाला दुकानदार रेत ,पानी तथा फायर की दृष्टि से व्यवस्था भी रखता है। पटाखे की बिक्री के लिए स्थान शहर से बाहर जाने को लेकर व्यापार मंडल बिल्कुल सहमत नहीं है।

इस मौके पर महामंत्री प्रतीक कालिया ने कहा कि इस त्योहार के सीजन में छोटे व्यापारी की कुछ आमदनी हो जाती है पटाके का स्थान बाहर जाने से व्यापार बिल्कुल चौपट हो जाएगा। अतः सभी व्यापारियों के लिए शहर से बाहर पटाखे की बिक्री को बिल्कुल भी मंजूर नहीं किया जाएगा।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे उपजिलाधिकारी मेहरा ने कहा कि इस मुद्दे पर पुनः एक बैठक दो -तीन में कर कोई सहमति निकाल निर्णय लिया जाएगा।

इस अवसर पर  घाट रोड व्यापार मंडल के अध्यक्ष पवन शर्मा , पटाका यूनियन के राजपाल ठाकुर , मुखर्जी रोड के अध्यक्ष विवेक वर्मा , कोतवाल श्री खुशीराम पाण्डेय , एस एस आई डीपी काला विद्युत विभाग के उपखंड अधिकारी अरविंद नेगी , जल संस्थान से अनिल नेगी आदि भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *