तीर्थ नगरी के गंगा तट पर आयोजित तीन दिवसीय द बीटल्स द गंगा फेस्टिवल का पुष्कर सिंह धामी ने किया उद्घाटन -क्षेत्र के विकास के लिए करोड़ों रुपए की परियोजनाओं का भी किया शिलान्यास अध्यात्म के जागरण से ही भारत में सामाजिक आर्थिक एवं संवैधानिक एकीकरण का हो रहा काम :पुष्कर सिंह धामी


ऋषिकेश, 27 अक्टूबर।  स्वर्ग आश्रम क्षेत्र में ‌‌तीन दिवसीय द बीटल्स द गंगा फेस्टिवल का शुभारंभ करने से पूर्व प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने क्षेत्र में करोड़ों रुपए की लागत की योजनाओं का शिलान्यास भी किया ।

शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वानप्रस्थ आश्रम के घाट पर कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि बीटल्स ने विश्व की राजधानी ऋषिकेश में स्थित 84 कुटी में बैठकर बिटल ने जिस बैण्ड की धुन इजात की‌ है, ‌उसके कारण आज हम सब लोग उस बिटल्स की याद में महोत्सव मना रहे हैं। क्योंकि उन्होंने योग और आध्यात्म की राजधानी में बैठकर इस प्रकार के एक उत्कृष्ट कार्य को किया है ,यह उसका उदाहरण है , जो हमारे देश की प्राचीन महान संस्कृति जो कि वसु देव कुटुम्कंकम जिसमें एक परिवारकी अवधारणा की झलक दिखती है , जिसे विश्व के सामने रखने का काम भी किया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भी हमारे देश के सभी मानव समाज को एकजुट करने का काम किया है, क्योंकि हमारे ऋषि और मुनियों ने भी समाज में अध्यात्म और ज्ञान का जो प्रचार प्रसार किया और अध्यात्म के प्रति जो संदेश लोगों को दिया उसने लोगों के हृदय को परिवर्तन किये जाने का काम किया ।

उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि इस कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्रीय एकता और सांप्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा मिल सकता है, और इसी से हम देश को और अधिक मजबूत बना सकते हैं। एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना को लेकर जो हमारे प्रधानमंत्री मोदी की सरकार कर रही हैं उसे देखकर लगता है कि दुनिया के देश भारत के इस रूप का इंतजार करते हैं , उन्होंने फिलिपींस और इजरायल के बीच हो रहे युद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों ही देश के युद्ध को रोकने का काम भी जो प्रयास किया है। वह सराहनीय है । प्रधानमंत्री मोदी ने हमारे बच्चे जो वहां पर विभिन्न संस्थाओं में शिक्षा अध्ययन कर रहे थे, उन सभी को यूक्रेन से बाहर लाने के साथ सुरक्षित पहुंचाने का काम भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अध्यात्म के जागरण से ही भारत और सामाजिक आर्थिक एवं संवैधानिक एकीकरण का काम हो रहा है सुशासन स्थापित कल्याण के काम किए जा रहे हैं। समाज में जो अंतिम छोर पर खड़े हुए हैं उन्हें भी आवश्यक रूप से छुटकारा दिलाने का काम हमारे प्रधानमंत्री कर रहे हैं। जो इस देश को शक्तिशाली बनाने के कार्य में लगे है , उनका मानना है कि जब देश सुरक्षित होगा और हम भी सुरक्षित रहेंगे। इसी उद्देश्य को लेकर ‌सब लोग विकास के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे, तो दिल हमसफर रहेंगे। जिसमें सभी‌ लोगों को भागीदारी करनी है।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक रेनू बिष्ट ने कहा कि आज पूरे क्षेत्र की जनता अपने आप को काफी हर्षित महसूस कर रही है कि जी-20 सम्मेलन की तरह बिटल्स कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, बिटल्स ने भारत ही नहीं विश्व को 84 कुटी में बैठकर भावातीत संगीत को पहुंचाये जाने का कार्य किया है। जिसके कारण आज 84 कुटी पूरी दुनिया के लिए आध्यात्मिक योग और पर्यटन का केंद्र बन चुका है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग उत्तराखंड द्वारा जानकी पुल से परमार्थ निकेतन तक बनाए जाने वाले 224 लख रुपए की लागत से आस्था पर , 150.41 लाख की लागत से वेद निकेतन घाट की मरम्मत एवं आपदा राहत बचाव कार्य, का लोकार्पण, 48.03 लाख की लागत से गंगा पद यात्रा के अंतर्गत चार धाम पौराणिक हरिद्वार बद्रीनाथ पैदल मार्ग के विभिन्न स्थानों पर रेलिंग के कार्य की स्वीकृति का लोकार्पण भी किया।

इस दौरान क्षेत्रीय विधायक रेनू बिष्ट, जिला पंचायत अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह बिष्ट, ऋषिकेश नगर निगम महापौर अनीता ममगांई, नगर पंचायत अध्यक्ष माधव अग्रवाल, परमार्थ निकेतन के परमाअध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि, साध्वी भगवती सरस्वती, सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *