तीर्थ नगरी ऋषिकेश में बड़े ही हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया भैया दूज का पावन पर्व, बहनों ने भाइयों के माथे पर तिलक लगा आरती कर करी उनकी लंबी उम्र की कामना 


ऋषिकेश,15 नवम्बर ।भैया दूज का त्योहार तीर्थनगरी में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। भाई के माथे पर बहनों ने तिलक लगाकर लंबी उम्र के लिए प्रार्थना की व भाइयों ने भी बहनों को रक्षा का वचन दिया। जिसके चलते बसों में अपने गंतव्य तक जाने के लिए यात्रियों की काफी मारामारी रही।

बुधवार को भाई बहनों के प्यार-प्रेम और सौहार्द के इस त्यौहार को लेकर नगर तथा आसपास क्षेत्र में खासा उल्लास रहा। बहनों ने परंपरा के अनुसार भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनकी आरती उतारी और भाईयों ने भी बहनों को उपहार प्रदान किए। कई बहनें दूरदराज क्षेत्रों से भी भैया दूज का त्यौहार मनाने पहुंची। शहर में आने वाले तथा यहां से बाहर जाने वाले वाहनों में लोगों की‌ खासी भीड़ रही। भैया दूज पर नगर के बाजार में भी लोग खरीदारी को उमड़े।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी भाई दूज का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। बाजारों में भी मिठाई, गोले (नारियल) की दुकानों में भीड़ दिखाई दी। भाई दूज के चलते सरकारी बसों और प्राइवेट वाहनों में भीड़ रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *