ऋषिकेश में आरएसएस के प्रकल्प भाऊराव देवरस न्यास द्वारा 19 नवम्बर को देशभर में सेवा क्षेत्र में कार्य करने वाली महिलाओं को करेगी सम्मानित  देह व्यापार में संलिप्त महिलाओं के बच्चों को पढ़ा लिखा  संस्कारी और स्वावलंबी बनाने और पिछड़े क्षेत्र में 48 वर्षों से चिकित्सा सेवा कार्य के लिए होगी दो महिलाएं सम्मानित 


ऋषिकेश, 17 नवम्बर । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रकल्प भाऊराव देवरस न्यास आगामी 19 नवम्बर को देश भर में सेवा क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली प्रतिभावान दो महिलाओं को भाऊराव देवरस स्मृति सेवा सम्मान से उत्तराखंड में सम्मानित करेगा।

यह जानकारी ऋषिकेश में आईएसबीटी में स्थित प्रेस क्लब में पत्रकारों को न्यास के केंद्रीय कार्यालय प्रमुख संजय गुप्ता, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उत्तराखंड प्रांत के कार्यवाह दिनेश सेमवाल, विद्या भारती के सत्य प्रसाद बंगवाल, जिला संघ चालक सुदामा सिंघल, जिला व्यवस्था प्रमुख संदीप मल्होत्रा ने संयुक्त रूप से देते हुए बताया कि भाऊराव देवरस न्यास देश भर में विभिन्न क्षेत्रों के सेवा कार्यों को प्रमुखता के साथ कर रहा है। जिसके अंतर्गत ऋषिकेश में भी न्यास द्वारा वीरभद्र मंदिर के निकट 123 कमरों का विश्राम गृह जिसमें 430 बेड होंगे , जिसका शिलान्यास 12, 13 जून 2022  में किया गया था। जिसका निर्माण कार्य मेंमई 2024 में पूरा हो जाएगा।जो की ऋषिकेश एम्स में आने वाले मरीजों के तीमारदारों को सस्ते दरों पर खाने और रहने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

गुप्ता ने बताया कि 1995 में ख्याति प्राप्त अन्ना हजारे, उत्तराखंड में सामाजिक कार्यों के लिए प्रसिद्ध डॉक्टर निखिल शर्मा को सम्मानित करते हुए इस सेवा सम्मान श्रृंखला का प्रारंभ किया गया था, इस दौरान बनवासी कल्याण आश्रम के जगदेव राम उरांव, पद्म विभूषण नानाजी देशमुख , दत्तोपंत ठेंगड़ी,विक्रम सिंह बहादुर जमातिया, दिव्य प्रेम सेवा मिशन के आशीष गौतम प्रमुख थे ।

इसके उपरांत न्यास ने पहले चरण में देश के सभी राज्यों में काम करने वाले एक महानुभाव को सम्मानित करने का लक्ष्य पूरा करते हुए चयन समिति के माध्यम से किसी एक या दो कार्य क्षेत्र में प्रमुख रूप से सेवा करने वाली विभूति को सम्मानित करने का निर्णय किया गया, इसी कड़ी में इस वर्ष का सम्मान दिया जाना निश्चित किया गया है।

जिनमें डॉक्टर प्रतिभा राजहंस को नागपुर में पिछड़े क्षेत्र में 48 वर्षों से चिकित्सा सेवा कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा, दूसरी महिला चैतन्य महिला मंडल पुणे की ज्योति पठानिया जो कि देह व्यापार में संलिप्त महिलाओं के बच्चों को पढ़ा लिखा कर संस्कारी और स्वावलंबी बनाने के लिए कार्य कर रही है ।

यह कार्यक्रम 19 नवम्बर को दोपहर में वीरभद्र मंदिर मार्ग पर निर्माणाधीन माधव सेवा विश्राम सदन में किया जाएगा। पत्रकार वार्ता में मनोज राणा नगर प्रचार प्रमुख, मनमोहन त्यागी, नगर व्यवस्था प्रमुख अनुज सैनी जिला सोशल प्रमुख आदि भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *