चारधाम यात्रा 2024 की तैयारी को लेकर गढ़वाल मंडल आयुक्त ने ऋषिकेश में व्यवस्थाओं का किया मौका मुआवना ,  विगत वर्षों की कमियों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष बेहतर व्यवस्थाएं अमल में लाई जाएं: विनय शंकर पांडेय


ऋषिकेश, 28 मार्च । चार धाम यात्रा की तैयारी को लेकर गढ़वाल मंडल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने यात्रा के प्रवेश द्वार ऋषिकेश में व्यवस्थाओं का मौका मुआवना किया। इस दौरान उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों को समय पर यात्रा तैयारी पूरी करने के लिए निर्देशित भी किया।

बुधवार को आयुक्त गढ़वाल मंडल विनय शंकर पांडे ऋषिकेश स्थित चारधाम बस ट्रांजिट कैंप पहुंचे। उन्होंने ट्रांजिट कैंप से संचालित होने वाली यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने यहां बनने वाले पंजीकरण काउंटर, डॉरमेट्री तथा परिसर में की जाने वाली व्यवस्थाओं को परखा।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए आयुक्त गढ़वाल मंडल विनय शंकर पांडेय ने कहा कि चारधाम यात्रा की तैयारी को लेकर यात्रा से संबंधित सभी जनपदों के जिला अधिकारियों से लगातार संपर्क स्थापित किया जा रहा है। अभी तक की यात्रा व्यवस्थाएं अपने निर्धारित लक्ष्य के साथ पूरी की जा रही है। उन्होंने बताया कि विगत वर्षों की कमियों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष बेहतर व्यवस्थाएं अमल में लाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि ऋषिकेश में यात्रा बस ट्रांसिट कैंप में बने चार यात्री आवास (डोर मैट्रिक) को इस बार वातानुकूलित बनाया जाएगा। इसके अलावा धमों के पैदल मार्गों पर तीर्थ यात्रियों के लिए गर्म पानी की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश में पर्याप्त संख्या में पंजीकरण काउंटर खोले जा रहे हैं, ताकि यहां तीर्थ यात्रियों को शीघ्र पंजीकरण मिल पाए। पंजीकरण काउंटर पर बढ़ती गर्मी को देखते हुए वाटर कूलर की भी व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने बताया कि बस ट्रांजिट कैंप तथा अन्य प्रमुख स्थानों पर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाकर चार धाम यात्रा से संबंधित जानकारी, अपडेट, मार्गों की स्थिति तथा मौसम फोरकास्ट जारी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ऋषिकेश तथा यात्रा मार्ग के सभी पड़ाव पर सार्वजनिक शौचालय में स्वच्छता की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक शौचालय में तीन कर्मचारी आठ-आठ घंटे के लिए नियुक्त किए जाएंगे। तीर्थ यात्राओं की संख्या बढ़ने पर कुमाऊं मंडल से अतिरिक्त बसें मंगाई जाएगी।

ऋषिकेश अथवा हरिद्वार में डिमांड के मुताबिक भेजी जाएंगे, ताकि कहीं भी यात्राओं का बैकलॉग ना बढ़े। उन्होंने बताया कि इस बार जब भी यात्री, यात्रा के लिए अपना पंजीकरण करेंगे उन्हें एक स्लिप उपलब्ध कराई जाएगी। जिस पर सभी तरह की यात्रा सूचनाओं तथा प्रमुख मोबाइल नंबर उपलब्ध होंगे। ताकि यात्री, यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं से सक्षम अधिकारियों को अवगत करा सके।

उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को समय पर यात्रा तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर अपर आयुक्त नरेंद्र क्वीरियाल, उप जिलाधिकारी कुमकुम जोशी, निजी सचिव एके श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *