राज्य में वैक्सीन की मारामारी को देखते हुए उत्पादन हेतु आईडीपीएल संस्थान का उपयोग करे सरकार:’आप’


 

ऋषिकेश 07जून । देश में कोरोना महामारी से बचाव के लिए सुरक्षा चक्र माने जाने वाली वैक्सीन को लेकर मारामारी के बीच आम आदमी पार्टी ने केन्द्र सरकार को पत्र प्रेषित कर वैक्सीन का प्रोडक्शन बढाने के लिए ऋषिकेश की आई डी पी एल फेक्ट्री को उपयोग में लाये जाने की मांग की है।

‘आप’ के जिला मीडिया प्रभारी डॉ राजे सिंह नेगी ने वैक्सीन के कम उत्पादन की वजह से देश भर के विभिन्न राज्यों में वैक्सीनेशन अभियान गति नहीं पकड़ पा रहा है। कई राज्यों में तो इसको लेकर जबरदस्त मारामारी देखने को मिल रही है। वैक्सीन का उत्पादन अधिक से अधिक हो सके इसके लिए आईडीपीएल जैसे संस्थानो के उपयोग पर सरकार को गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक जमाने में जीवन रक्षक औषधियों के लिए देश भर की सबसे प्रमुख औद्योगिक इकाई रही आईडीपीएल संस्थान ने प्लैग बीमारी के दौरान उसकी दवा के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मोजूदा कोरोना संकटकाल में डायलिसिस पर पड़ी इस औधोगिक इकाई का उपयोग किया जाना बेहद आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि जिस सुस्त रफ्तार से देश में टीकाकरण अभियान चल रहा है उसे देखते हुए इस बात के कम आसार हैं कि केन्द्र सरकार अगले ढाई से तीन साल में भी वैक्सीनेशन अभियान पूर्ण कर पायेगी।आप के जिला मीडिया प्रभारी डॉ नेगी के अनुसार वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाए बगैर वैक्सीनेशन अभियान में तेजी ला पाना संभव नही है।इसके लिए सरकार को अपनी स्ट्रेटजी में बदलाव कर देश के बंद पड़े औद्योगिक संस्थानों का उपयोग करने की जरूरत है।आई डी पी एल की औद्योगिक इकाई इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *