उत्तराखंड के लोकगीत “मेरा सिपैजी”गीत का महापौर ने किया विमोचन


संस्कृति के संरक्षण में लोक गीतों की अहम भूमिका-अनिता ममगाई

ऋषिकेश-13 जून। नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने आज दोपहर गढ संस्कृति के पारम्परिक लोक गीत मेरा सिपैजी का विमोचन किया।इस अवसर पर उन्होंने लोक गीत से जुड़ी सम्पूर्ण यूनिट को बधाई देते हुए कहा कि
इस गीत के माध्यम से उत्तराखण्ड की संस्कृति और लोक परम्परा को उजागर करने का सराहनीय प्रयास किया गया है।

 

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के लोक गीत उत्तराखण्ड की संस्कृति, रहन-सहन,यहां की प्राकृतिक सौन्दर्यता एवं ऐतिहासिकता से लोगों को जागरूक करते हैं। लोकगीत को रेशमा शाह और अजय नौटियाल ने अपनी मधुर आवाज से सजाया है जबकि उत्तराखंड के सुपरस्टार पन्नू गुसाईं ने अपने अभिनय से इसमें चार चांद लगाये हैं।

रविवार की दोपहर नगर निगम महापौर ने कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए एक सूक्ष्म समारोह के लोक गीत से जुड़े सदस्यों की मोजूदगी के बीच अपने कैंप कार्यालय में मेरा सिपैजी गीत का विमोचन किया।

इस अवसर पर महापौर ममगाई ने कहा कि लोकगीत संगीत की जननी है। लोक गीतों के जरिए ही हमारी सभ्यता व संस्कृति का संरक्षण हो सकता है। युवा कलाकारों को इस क्षेत्र में आगे आने की जरूरत है। पूरी दुनिया संगीत प्रेमियों से भरी पड़ी है। अगर आप सुर साधना करते हैं तो आपके लिए अवसर की कोई कमी नहीं होगी।

इस दौरान लोक गायक अजय नौटियाल , वीरेंद्र राजपूत , राकेश गुसाईं (रज्जी भाई), कमल जोशी , महेंद्र नौटियाल , योगेश रतूड़ी , नरेंद्र कोठारी , भगवती प्रसाद थपलियाल , संदीप रावत , अखिलेश रतूड़ी , शिवानी भंडारी , कैलाश नौटियाल , अमित प्रकाश , शिवप्रसाद उनियाल , पंकज शर्मा, पार्षद मनीष बनवाल,विजेंद्र मोघा,रंजन अंथवाल,राजेश नोटियाल,राजेश कुमार गौतम आदि मोजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *