उत्तराखंड सरकार ने 14 जून से पर्वतीय रूटों पर बसों का संचालन 100% यात्रियों के साथ शुरू करने की एसओपी जारी की


ऋषिकेश 13 जून। करीब डेढ़ महीने लॉकडाउन के बाद उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड के पर्वतीय रूटों पर 14 जून 2021  सोमवार से बसों का संचालन शुरू करने जा रहे है। लगभग सभी रूटों पर बसों का संचालन होगा। खास बात यह है कि पुराने किराये पर ही यात्री बसों में सफर कर सकेंगे। अंतरराज्यीय सार्वजनिक वाहनों का संचालन 100 प्रतिशत सवारी के साथ करने की छूट मिलने के बाद परिवहन व्यवसायियों ने बसें संचालित करने का निर्णय लिया है।

करीब डेढ़ माह से खड़ी पर्वतीय रूटों की बसों के पहिये सोमवार से घूमेंगे। तड़के 4 बजे से विभिन्न रूटों पर बसें संचालित होनी शुरू हो जाएंगी। दो मई से पहाड़ी रूटों पर बसों का संचालन बंद हो गया था। बसें नहीं चलने से यात्रियों को काफी दिक्कतों से जूझना पड़ रहा था। अंतरराज्यीय सार्वजनिक वाहनों का संचालन 100 प्रतिशत सवारी के साथ करने की एसओपी जारी होने के बाद बस कंपनियों ने बसें चलाने का निर्णय लिया है।

ऋषिकेश से उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, श्रीनगर समेत तीन दर्जन से अधिक रूटों पर प्रतिदिन सौ से अधिक बस सेवाएं संचालित होती है।

टीजीएमओसी के अध्यक्ष जितेन्द्र नेगी ने बताया कि सोमवार से पर्वतीय रूटों पर बसों का संचालन शुरू कर दिया जायेगा। पहले दिन 10 फीसदी बसों का ही संचालन किया जायेगा। सवारियां बढ़ने पर अधिक बसें चलाई जायेगी।

यातायात कंपनी के अध्यक्ष मनोज ध्यानी ने बताया कि वाहनों का संचालन 100 प्रतिशत सवारियों के साथ करने की एसओपी जारी होने के बाद बस कंपनियों ने बसें चलाने का निर्णय लिया है। सोमवार को सुबह 4 बजे से बसों का संचालन शुरू कर दिया जायेगा।

यात्रा का मुख्य सीजन मैं लोक डाउन होने की वजह से यात्रा के ऊपर निर्भर रहने वाले होटल टूर एंड ट्रेवल्स परिवहन बस टेंपो ट्रैवलर टाटा सुमो मैक्सी गाइडों व अन्य व्यवसायियों का पहले बहुत ही नुकसान हो चुका है। नई एस ओ पी जारी करने के साथ यात्रा  को हरी झंडी दिखाने से इन सभी व्यवसाय को बड़ी राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *