उत्तराखंड के फ्लाईओवर खड्ढों-गड्ढों में तब्दील होने पर भरभरा कर गिर रहे: “आप” और “कांग्रेस” पार्टी ने की जांच की मांग


ऋषिकेश 17 जून । राजधानी देहरादून के डोईवाला क्षेत्र में देर रात एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। डोईवाला थानो रोड पर बना पुल का एक हिस्सा भरभराकर गिर गया। पुल के गिरने से रात भर आवाजाही बंद रही। इस हादसे में साइकिल सवार एक युवक घायल हो गया। वहीं, घटना में तीन बच्चे दबने से बाल-बाल बच गए। बच्चों को मामूली चोटें आई हैं।

मानसून की दस्तक के साथ ही उत्तराखंड सरकार के सड़कों के बिछाए जाल के दावों की पोल खुलनी शुरू हो गई है।पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के विधानसभा क्षेत्र स्थित बड़ासी थानों पुल की सड़क जहां अपने शैशव काल में ही भरभरा के ढह गया वहीं ऋषिकेश हरिद्वार मार्ग पर नेपाली फार्म हाईवे के निर्माण के चंद माह के भीतर ही उभर के आये गहरे गहरे गड्ढे विकास के नाम पर अधिकारियों के लाखों के बंदरबाट की कहानियां साफ बंया कर रहे हैं।

बड़ासी थानों घटना के बाद से ही लोक निर्माण विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं। बता दें कि, जब से यह फ्लाईओवर बना है तभी से विवादों में घिरा है। कई बार स्थानीय लोग फ्लाईओवर को लेकर मुखर दिखे।

प्रदेश की सड़कों एवं फ्लाईओवर के निर्माण में घालमेल का आरोप लगाते हुए आम आदमी पार्टी ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। पार्टी के जिला मीडिया प्रभारी डॉ राजे सिंह नेगी ने कहा कि जिस प्रकार प्रदेश के पूर्व सीएम के विधानसभा क्षेत्र में करीब तीन वर्ष पूर्व निर्मित पुल की सड़क ढही है उससे साबित हुई है कि उसके निर्माण में गुणवत्ता को तांक पर रखकर निर्माण कार्य सम्पन्न कराया गया था।

आम आदमी पार्टी के नेता डॉ नेगी ने कहा कि नेपाली फार्म फलाईओवर की स्थिति भी कुछ जुदा नही है।कुछ माह पहले ही बनाया गया फ्लाईओवर खड्ढों-गड्ढों में तब्दील होता जा रहा है। फ्लाईओवर के ऊपर बिछाई गई सड़क तो उखड़ ही रही है, साथ ही में वहां गहरे खड्डे भी बन गए हैं। हालात यह है कि तेजी से आने वाले फ्लाईओवर के ऊपर पड़े गड्ढों में बड़े खतरनाक तरीके से अपना संतुलन खो रहे हैं। वाहनों को एकाएक इन गड्ढों से बचने के लिए ब्रेक लगानी पड़ती है और पीछे से आ रहा ट्रैफिक आपस में टकराने के बिल्कुल करीब होता है। उन्होंने फ्लाई ओवर के निर्माण में हुई घोर अनियमितता की उच्चस्तरीय जांंच कराकर दोषियों के खिलाफ कारवाई की मांंग की है।

बता दें कि, जब से  डोईवाला थानो रोड पर फ्लाईओवर बना है तभी से विवादों में घिरा है। कई बार स्थानीय लोग फ्लाईओवर को लेकर मुखर दिखे।  डोईवाला के बड़ासी थानों फ्लाईओवर का एक हिस्सा नीचे गिर जाने पर ग्रामीण महिपाल सिंह ने बताया कि मार्ग को दुरुस्त करने के लिए दो मशीनें लगाई गई हैं। ग्राम प्रधान नितिन रावत ने बताया कि पुल के एक हिस्से के गिरने से कोई जनहानि नहीं हुई है। मार्ग को बंद रखा गया है। मलबा हटाने में समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि पुल के बनते समय ही ग्रामीणों ने घटिया कार्य को लेकर विरोध किया था, लेकिन ग्रामीणों की आवाज को अनसुना कर दिया गया।

इसी कड़ी में डोईवाला- बड़ासी पुल के पुस्ते ढहने व गुणवत्ता पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए आज कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने डोईवाला कार्यकारी बलॉक अध्यक्ष रणजीत सिंह (बॉबी) के नेतृत्व में  उप जिलाधिकारी डोईवाला को बड़ासी गांव को जाने वाला पुल जो मात्र दो साल में ही ढह गया इसकी जल्द जांच एवं सम्बन्धित ठेकेदार, अधिकारी पर कार्यवाही के लिए ज्ञापन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *