गंगा उफनती हुई पहुंची खतरे के निशान पर, लोगों के घरों में 3 से 4 फुट पानी भरा


प्रशासन ने एहतियातन गंगा तट के किनारे रह रहे लोगों से घाटों को कराया खाली

ऋषिकेश,19जून । पहाड़ों में लगातार बारिश होने की वजह से गंगा का जलस्तर भयावह रूप से बढ़ रहा है। जहां देवप्रयाग -रूद्रप्रयाग और श्रीनगर में गंगा के जलस्तर ने खतरे के निशान को पार कर दिया है। वहीं ऋषिकेश में गंगा का जलस्तर चेतावनी के निशान तक करीब-करीब पहुंच चुका है। जिसके बाद से घाटों को खाली करवा लिया गया है। बारिश से गंगा की सहायक नदियां भी उफान भर रही है। हरिद्वार-ऋषिकेश में , अलर्ट जारी कर दिया है। ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला में गंगा घाट, त्रिवेणी घाट, मायाकुण्ड, चंद्रेश्वर नगर में पानी भर गया है।

गंगा नदी में ओर उसकी सभी सहायक नदियों ने अपना रौद्र रूप लेना शुरू कर दिया है वहीं चंद्रभागा नदी में भी जल स्तर में काफी बढ़ोतरी हो गई है जिससे चंद्रभागा के किनारे चंदेश्वर नगर स्थित वार्ड नंबर 3 में लोगों के घरों में 3 से  4 फुट  पानी भर गया है ।

जिसके कारण लोगों के घरों में रखा सभी सामान  खराब हो चुका है। प्रभावित लोगों को  प्रशासन द्वारा  धनवंतरी धर्मशाला में उनके रहने खाने का इंतजाम कर उनका वहां अस्थाई रूप से रहने का इंतजाम कर दिया गया है ।जनप्रतिनिधियों का प्रशासन से मांग है कि प्रभावित लोगों को उनके हुए  नुकसान का उचित मुआवजा दिया जाए ।

वहीं पार्षद रूपा देवी का कहना है कि सभी प्रभावित लोगों को हटा कर से सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है ।तथा गंगा तट पर आने वाले सभी व्यक्तियों को गंगा के किनारे से हटाया जा रहा है। और लोगों को अलर्ट कर सूचित किया जा रहा है कि कोई भी गंगा के किनारे ना जाए।

उधर मुनी की रेती नगर पालिका द्वारा भी पूरे क्षेत्र में अनाउंसमेंट  किया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति गंगा नदी के किनारे  पर ना जाए ।गंगा घाट पर जाने वाले सभी लोगों को पुलिस प्रशासन की मदद से गंगा के घाटों से दूर हटाया जा रहा है।

शुक्रवार की रात करीब 9 बजे से त्रिवेणी घाट में गंगा का जलस्तर अचानक बढ़ने लगा , जो कि देखते ही देखते एक घंटे में जलस्तर चेतावनी के निशान तक पहुंच गया। इसके बाद स्थानीय प्रशासन उप जिलाधिकारी मनीष कुमार के संचालन में ऋषिकेश कोतवाली पुलिस द्वारा त्रिवेणी घाट में अनाउंसमेंट कर घाट को खाली करवाया गया। केंद्रीय जल आयोग के अधिकारी देवेंद्र शर्मा ने कहा कि शनिवार की दोपहर 11:00 बजे 339.50 पर चेतावनी का निशान होता है और 340. 50 पर खतरे का निशान होता है। जबकि अभी गंगा का जलस्तर 340. 48 पर है ,जो कि लगातार बढ़ रहा है। लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई कि गंगा का जलस्तर खतरे के निशान तक ही रहेगा। उन्होंने कहा कि आमतौर पर गंगा का जल स्तर 337.50 पर रहता था।

 

त्रिवेणी घाट चौकी प्रभारी उत्तम रमोला ने कहा कि जैसे ही गंगा के जलस्तर बढ़ने की सूचना पुलिस को मिली तो तुरंत त्रिवेणी घाट को खाली करवाया गया। साथ ही कोतवाली पुलिस द्वारा चंद्रेशनगर जाकर भी गंगा किनारे रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थान जाने के लिए कहा गया। पुलिस ने सभी लोगों से अपील की है कि वे गंगा किनारे ना जाए।

वहीं लगातार हो रही वर्षा के कारण स्वर्ग आश्रम ,परमार्थ निकेतन, सहित राम झूला के सभी घाट गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण पूरी तरह जलमग्न हो गए हैं, वहीं शनिवार की रात से लगातार हो रही वर्षा के कारण नगर के कई मोहल्ले भी जलमग्न हो गए हैं ।जिसके कारण छोटे-छोटे नाले भी जलमग्न होने के कारण उनका पानी सड़कों पर बह रहा है जिससे लोगों का चलना भी दूभर हो गया है सबसे अधिक पानी क्षेत्र बाजार तिलक रोड देहरादून रोड वह रेलवे रोड पर बह रहा है जिसके कारण छोटे छोटे वाहन भी पानी में फंस जाने के कारण बंद हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *