सरस्वती शिशु मंदिर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बहादुरी और समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली 4 महिलाओं को किया गया सम्मानित -महिलाओं ने जमीन से आसमान तक अपने कार्यों के दम पर बढ़ाया मान -दीपक तायल


ऋषिकेश,08 मार्च । महिलाएं अबला नहीं सबला है, जिनका और समाज में महत्वपूर्ण स्थान है। जिन्होंने वर्तमान समय में जमीन से लेकर आसमान तक हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यह विचार सरस्वती शिशु/विद्या मंदिर आदर्श नगर ऋषिकेश में महिला अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर आयोजित विद्यालय के प्रधानाचार्य शिशुपाल की अध्यक्षता मैं कार्यक्रम के दौरान मुख्य वक्ता के रूप में विद्यालय के व्यवस्थापक दीपक तायल ने उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि शहरी हो या ग्रामीण क्षेत्र महिलाएं जागरूकता के अभाव में अपने अधिकारों से वंचित रह जाती हैं ।

जिसके कारण उनके होठों पर मुस्कान की जगह दर्द, मन का टूटना, रिश्तो में दरार बनी रहती है। उनकी चौखट पर जिंदगी के फैसले हर दिन की कहानी बन जाती हैं। जिसे लेकर उन्हें जागरूक रहते हुए अपने अधिकारों को जानना अत्यंत आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि वैसे तो महिलाएं आज हर क्षेत्र में अपने आप को अग्रणीय महसूस कर रही है, चाहे वह देश की सीमा हो या आसमान में कोई कर्तव्य दिखाना जिसकी प्रेरणा कल्पना चावला, इंदिरा गांधी ,मार्गेट अल्वा, मदर टेरेसा ,सुषमा स्वराज के अलावा सीमा के बॉर्डर पर सेवा दे रही अन्य महिलाओं से ली जा सकती है। दीपक तायल ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं को काफी सम्मान दिया गया है उसके बावजूद भी हो रही भ्रूण हत्या जैसी घटनाएं देश के लिए अभिशाप बनी है जिनके पति हमें जन जागरूकता अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है ।

इस अवसर पर विद्या भारती के प्रदेश सह निरिक्षक विनोद रावत ने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहने के लिए शहर से गांव तक जन जागरूकता अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है जिससे दहेज जैसी कुप्रथा पर रोक लग सकेगी उन्होंने कहा कि आज समाज के अंदर दहेज अभीशाप बन गया है, जिसके कारण महिलाओं को अनेकों तरह की प्रताड़ना देकर उनका उत्पीड़न किया जा रहा है ,यह घटनाएं तभी रूक सकती है, जब महिलाएं सबला होंगीं।बहादुरी के क्षेत्र में कार्य करते हुए चार लोगों को डूबने से बचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अंजू को तीलू रौतेली सम्मान से सम्मानित भी किया गया था, इस दौरान उन्हें भी सम्मानित किया गया ।

इस दौरान समाज सेवा के कार्य करने के लिए ऋतु भारतीय महिला मारवाड़ी सम्मेलन के , नम्रता गुप्ता को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सम्मानित किया गया।
विद्यालय के भैया-बहनों अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सौरव कुलियाल ,अविरल थपलियाल, वैष्णो बेलवाल और ध्रुविका गुप्ता ,कशिश शर्मा ज्योति गिरी ,भूमि भारती ,प्राची वंशिका चौधरी, रिया यादव, निखिल पाल को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *