गंगोत्री विधा निकेतन ,भरत मंदिर इंटर कॉलेज, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर किए गए कार्यक्रमों के आयोजन  महापौर सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का सारथी सामाजिक संस्था और विभिन्न संस्थानों ने किया सम्मान


ऋषिकेश 8 मार्च। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर योगनगरी में विभिन्न संस्थानों की ओर से महिला कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रमों में प्रतिभावान महिलाओं को सम्मानित किया गया। महिला सशक्तीकरण पर चर्चा की गई। साथ महिला स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इसी कड़ी में आज मंगलवार को बापू ग्राम स्थित गंगोत्री विधा निकेतन मे महापौर अनिता ममगाई सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कर रही महिलाओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधालय के प्रबंधक संजय शास्त्री व वंशीधर पोखरियाल ने कहा कि मोजूदादौर नारी उत्थान और शसक्तीकरण का दौर है। महज एक दिन का महिला दिवस ना होकर वर्षभर हम सबको समाज में रह रही महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। महिला दिवस के मौके पर महिला सम्मान समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को अंग वस्त्रम से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक संजय शास्त्री ने महापौर अनीता ममगाईं, स्पर्श गंगा की संयोजिका सरोज डिमरी,पार्षद सुंदरी देवी,लक्ष्मी रावत,रश्मि देवी आदि को उत्तरीय प्रदान कर सम्मानित किया।विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रमोद मलासी ने सभी का आभार व्यक्त किया।इस दौरान निधि पोखरियाल,रामप्रसाद उनियाल, नीलम पाल,साधना ध्यानी,योगेश्वर ध्यानी,विनय बौड़ाई,गौरा देवी,अंजना कंडवाल,यज्ञव्रत पोखरियाल,प्रवेश, प्रवीण अंथवाल सहित काफी संख्या में मातृशक्ति ने शिरकत की

तथा प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय ऋषिकेश में हुए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भी वंदे मातरम स्वर्णिम भारत में महिलाओं का योगदान कार्यक्रम का अयोजन कर महापौर ऋषिकेश  को सम्मानित किया गया।

इसके अलावा सारथ सामाजिक संस्था द्वारा भी महापौर अनीता मंमगाई  को सम्मान करते हुए  महिला दिवस की हार्दिक बधाई दी गई। तुलसी मानस मंदिर के महंत रवि प्रपन्नाचार्य ने बताया कि सामाजिक क्षेत्र में काम करने वालों को समय-समय पर सम्मान एवं उनके कार्यों को प्रोत्साहन करता है । मौके पर अध्यक्ष राम चौबे ,महासचिव दीपक दरगन ,उपाद्यक्ष अभिषेक शर्मा ,अमित सक्सेना, बबलू, गोपाल आदि लोगों ने शिरकत की। 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के कार्यक्रमों में शिरकत करते हुए ऋषिकेश महापौर अनिता मंमगाई की ने कहा कि ऊंचाइयों को छूने के लिए पंखों के नहीं हौसलों की जरूरत होती है। शारीरिक कमी के चलते भी ऋषिकेश की नीरजा ने हिम्मत नहीं हारी एवं पैरा ओलंपिक बैडमिंटन प्रतियोगिता में स्वर्ण हासिल किया एवं समाज में समाज सेविका वन सेवा का कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि नारी जब श्रेष्ठ आचरण करेगी तभी दुनिया फक्र से नारी का मान करेगी  । समाज द्वारा कई वर्षों से महिलाओं को निम्न स्तर पर रख कर उनका उत्पीड़न कर किया जाता रहा। आज नारी हर क्षेत्र में आगे हैं चाहे वह एवरेस्ट फतह ही क्यों न हो ।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में सब इंस्पेक्टर  मीनू यादव एवं सोनल पुरी, सिंधी क्लब की अध्यक्षा  भावना सिंधी ,रोटरी क्लब दिवास की अध्यक्षा  यामिनी कौशल एवं सचिव रेखा गर्ग, भगवती देवी सरस्वती शिशु मंदिर की कार्यवाहक प्रधानाचार्य  अनीता रियाल, आदि रहे।

 इसके अतिरिक्त समाज के गणमान्य महिलाओं में डॉ ऋतु प्रसाद के साथ कवियत्री रितु असूजा  इनर व्हील क्लब की पूर्व अध्यक्षा  सलोनी गोयल सहित शहर की कई गणमान्य महिलाएं उपस्थित रही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *