ऋषिकेश महा योजना 2031 के लिए प्रस्तावित रोड मैप का प्रारूप तैयार -जल्द हटाया जाएगा सड़कों पर पसरा अतिक्रमण


ऋषिकेश, 09 जुलाई । ऋषिकेश की सड़कों पर पिछले कई दशकों से अतिक्रमण को लेकर जूझ रहे लोगों के लिए आरटीआई कार्यकर्ता सक्रिय हैं , जिस पर हाई कोर्ट भी सख्त हो गया  है। इसे देखते हुए हरिद्वार सिडकुल विकास प्राधिकरण ने नगर के लिए ऋषिकेश महा योजना 2031 के लिए प्रस्तावित रोड मैप का प्रारूप तैयार किया गया है।

जिसमें हरिद्वार रोड, रेलवे रोड, देहरादून रोड, सहित ऋषिकेश नगर के आसपास की सड़कों के चौड़ीकरण के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं हरिद्वार मसूरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की बैठक में सर्वसम्मति से मुहर लगा‌ दी गई है ।

महायोजना के अनुसार चंद्रभागा पुल से रेलवे तिराहा तक 20 मीटर यानी 65.5 फुट,रेलवे तिराहे से कोयल घाटी तक 24.40 मीटर यानी 80 फुट,कोयल घाटी से श्यामपुर रेलवे फाटक तक 30 मीटर यानी 100 फुट,देहरादून नटराज चौराहे से अस्पताल चौराहे तक 30 मीटर यानी 100 फुट,नटराज चौराहे से देहरादून रोड 60 मीटर यानी 200 फुट,अस्पताल चौक से हरिद्वार मार्ग तक 12 मीटर यानी 40 फुट, इस महा योजना में रोड को चौड़ा किया जाना प्रस्तावित है।परंतु रोड चौड़ीकरण विगत कई सालों से विभिन्न समस्याओं के चलते अभी तक धरातल पर नहीं उतर पाया है।

बैठक के बाद‌ अधिकारियों ने राज्य के सचिव को जो प्रस्ताव पारित किया है उसका ड्राफ्ट भेज दिया है। परंतुअभी तक उस पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है। इस संबंध में स्थानीय व्यापारियों के साथ‌ भी कई बार अधिकारियों ने बैठक की, परंतु नतीजा शून्य रहा। यहां तक कि हरिद्वार रोड पर बाबा काली कमली, पंजाब सिंध क्षेत्र, मोटी माई,आशा माई, भगवान आश्रम, जीवनी माई जैसे कई धर्मशलायें स्थित है, भावी महायोजना की जद में है। परंतु इन लोगों से किसी प्रकार की वार्ता नहीं हो पाई है। देखें आखिर कब तक अधिकारी इस महा योजना को धरातल पर उतार कर धर्म नगरी को जाम से मुक्तिदिला पाएंगे।

जिसे लेकर विगत दिनों उद्योग व्यापार मंडल के महामंत्री प्रतीक कालिया के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से भी मिला है जिस ने मुख्यमंत्री को बतया कि उसकी महायोजना को धरातल पर उतारने से पहले एक बार फिर व्यापारियों के साथ वार्ता की जाए वही राष्ट्रीय राजमार्ग के सहायक अभियंता छत्रपाल सिंह ने बताया कि उपमा योजना के अंतर्गत अतिक्रमण हटाए जाने के लिए चिन्हतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है रास्ते में आने वाले पेड़ों की कटाई का कार्य चल रहा है। क अधिकारियों को इस संबंध में अवगत करा दिया गया है जिस दिन पुलिस बल उनको उपलब्ध हो जाएगा वह अतिक्रमण को हटा कर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कर देंगे। छत्रपाल ने यह भी बताया कि अतिक्रमणकारियों को नोटिस भी जारी कर दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *