सावन के पहले सोमवार को नीलकंठ सहित ऋषिकेश के स्थानीय शिवालयों में लाखों की संख्या में भोले के भक्तों ने किया जलाभिषेक


 

ऋषिकेश , 18 जुलाई । तीर्थ नगरी ऋषिकेश सहित सभी शिवालयों में ‌सावन के पहले सोमवार को भोले के भक्तों ने हर हर महादेव के उद्घोष के साथ नीलकंठ चंद्रेश्वर सोमेश्वर और वीरभद्र में लाखों की संख्या में गंगा में डुबकी लगाए जाने के साथ जलाभिषेक किया।

वही  नीलकंठ महादेव मंदिर में लाखो कांवरियों ने दर्शन कर लिए हैं, और जलाभिषेक भी कर लिया है। यहां बताते चलें कि गुरु पूर्णिमा के उपरांत 14 जुलाई से लगे पंचकों के कारण शिव भक्त पंचक समाप्त होने का इंतजार करते रहे ,जिसके चलते लाखों की संख्या में अभी तक नीलकंठ में जल चढ़ा चुके हैं। परंतु पंचकों के कारण अभी तक कांवड नहीं उठाई थी। 19 तारीख को पंचक समाप्त हो रहे हैं। जिसे देखते हुए आज काफी संख्या में भोले के भक्त ऋषिकेश पहुंच चुके हैं।

और वह कल गंगा स्नान कर कावड़ उठाएंगे और अपनी मनोकामना सिद्धि के लिए मेरठ जिले के पुरा महादेव सहित हरियाणा ,उत्तर प्रदेश के अपने अपने क्षेत्रों में बने शिवालय में जलाभिषेक करेंगे ।यहां यह भी बताते चलें कि 26 जुलाई को महाशिवरात्रि को जलाभिषेक किया जाएगा ।वही आज ऋषिकेश के चंद्रश्वर ,सोमेश्वर ,वीरभद्र सहित सभी शिवालयों में भक्तों ने प्रातः काल 4:00 बजे से ही जलाभिषेक करना शुरू कर दिया था, वही ‌‌‌‌ मणिकूूट पर्वत की तलहटी में विख्यात नीलकंठ में जलाभिषेक करन वाले भोले के भक्त शनिवार की शाम से ही मंदिर पहुंचने प्रारंभ हो गए थेे। जो कि हर हर महादेव के उद्घोष के साथ नीलकंठ पहुंचे और सुबह 4:00 से‌बजेेे जलाभिषेक करना प्रारंभ कर दिया था। जिनकी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है ।

यहां यह भी बताते चलें कि कांवड़ यात्राा को‌‌ देखते हुए आतंकी अलर्ट भी जारी किया गया है। जिसके चलते पुलिस प्रशासन ने कांवड़ यात्रा को चैलेंज के रूप में स्वीकार किया है और हरिद्वार से लेकर नीलकंठ महादेव पर जहां निगरानीी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए तो वही जगह जगह यात्रियों के आने और उनकी सुरक्षा केे लिए सादे कपड़ोंंं में पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ आपसी संदेेश प्रसारित किए जाने ‌‌‌‌‌के‌ लिए वाकी टाकी‌ दी गई है ,तो वही आतंकी अलर्ट के चलते डॉग स्कॉट ‌‌‌‌‌भीतैनात हैैं। कुल मिलाकर सावन के पहले सोमवार को भोले के भक्त अपनी मनोकामना सिद्धिि के शांतिपूर्णण तरीके कर रहे हैंं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *