आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने डेंगू से बचाव हेतु और साफ-सफाई के प्रति जागरूकता अभियान चलाया


ऋषिकेश 12 सितंबर। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहे डेंगू से बचाव हेतु सरकारी और गैर सरकारी सभी संस्थाएं लगातार रूप से सफाई व्यवस्था और जागरूकता को लेकर अभियान चला रही है।

उसी कड़ी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी चंद्रभागा क्षेत्र के लोगों साथ मिलकर डायरिया एनीमिया डेंगू के बारे में जागरूकता अभियान चलाया।

जिसमें उन्होंने अपने आस-पड़ोस की साफ सफाई रखने खुली जगह, कूलर, टूटे-फूटे बर्तन ,टायरों इत्यादि में पानी न जमा होने देना व डेंगू मच्छर के लारवा को पनपने ना देने के लिए जागरूक किया

इसके साथ-साथ उन्होंने गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी दी और साथ ही बच्चों को बाहर से बने फास्ट फूड जंक फ़ूड से दूर रहकर घर का बना पोस्टिक आहार ही खिलाएं जाने को लेकर जागरूक किया।

बरसात के समय से लगातार बदलते मौसम के रहते वायरल बुखार की जद में आ रहे बच्चों तथा डेंगू के प्रकोप से बचने के लिए सुबह शाम फुल बाजू के कपड़े पहनने के लिए भी क्षेत्र की महिलाओं और बच्चों को जागरूक किया गया।

इस दौरान प्रतिभाग करने वाली महिलाएं प्रवेश कुमारी, हेमा, सुशीला, मानसी, आदेश, बिना पाल ,अनीता, रिंकू, सुनीता ,पूनम ,लीलावती, रेखा ,कुसुम ,नेमा, लक्ष्मी, नैंसी ,ललिता व ऋषिकेश के समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *