डॉ अंबेडकर द्वारा तैयार किया गया संविधान विश्व के लिए है एक मिसाल-अनिता ममगाई


 

ऋषिकेश 14अप्रैल – नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने देश के संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर के जन्मदिन पर पौधरोपण कर उन्हें नमन किया।इस अवसर पर महापौर अनिता ममगाई ने कहा कि डॉ अंबेडकर ने आजादी के बाद देश को एकसूत्र में पिरोकर एक नयी ताकत के रूप में उभरने का मार्ग प्रशस्त करने के लिये ऐसे संविधान का निर्माण किया जो विश्व के लिये मिसाल बन गया। इससे पूर्व अंबेडकर चौक स्थित बाबा साहेब की प्रतिमा पर महापौर ने पुष्पांजलि अर्पित की।

महापौर ने जयंती पर पौधारोपण कर बाबासाहेब को किया नमन

बुधवार को देश के संविधान के रचयिता डॉ भीमराव अंबेडकर का जन्म दिवस नगर निगम में बेहद श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ महापौर ने निगम प्रांगण में विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोंप पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। इस अवसर पर महापौर ने कहा कि जिस प्रकार बाबा साहेब द्वारा बनाए गए संविधान से देश आगे बड़ रहा है उसी प्रकार आज रोंपे गये पौधे भी एक दिन वृक्ष बनकर लोगों को अपनी छांव द्वारा राहत पहुंचाने का काम करेंगे।

         महापौर ने कहा कि उन्होंने देश से जाति प्रथा और समाज में कुव्यवस्था को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई । उनका मानना था कि सभी जाति के लोगों को एक जैसा अधिकार मिलना चाहिए ताकि आगे चलकर किसी भी प्रकार भेदभाव नाहो। एक दलित परिवार से आने वाले डा बीआर अंबेडकर ने अपने जीवन में बहुत यातनाएं झेलीं लेकिन कभी किसी कमजोर का साथ नहीं छोड़ा।यही वजह है कि वे आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं।इस अवसर पर विजेंदर मोघा,कमलेश जैन,विजय बडोनी,प्रकान्त कुमार,अक्षय खैरवाल,आनंद,अनुज,उपकार,गौरव कैंथोला आदि मोजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *