ऋषिकेश में अतिक्रमण पर मंगलवार से गरजेगी जेसीबी – नेशनल हाईवे डिवीजन ने कराई मुनादी, नोटिस जारी शहर के दुकानदारों में मचा हड़कंप


ऋषिकेश, 11 फरवरी । हाई कर्ट के निर्देश पर ऋषिकेश में दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण के विरुद्ध नेशनल हाईवे विभाग ने ‌रोड साइड कंट्रोल एक्ट 1956 के अनुसार कार्रवाई किए जाने के लिए मुनादी करवा दी है। जिसके बाद दुकानदारों में हड़कंप मचा है।

बताया जा रहा है कि उक्त कार्रवाई के बाद ऋषिकेश में हरिद्वार रोड के‌ मध्य से दोनों और 60- 60 फीट चौड़ी हो जाएगी। नेशनल हाईवे डिविजन डोईवाला की ओर से संबंधित क्षेत्र में मुनादी करवाते हुए संबंधित अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। मुरारी के दौरान कहा गया कि ‌जिस व्यक्ति के पास भू-स्वामित्व प्रपत्र होंगे वह सोमवार तक दिखा सकते हैं। मंगलवार 14 फरवरी ‌से यहां के अतिक्रमण पर जेसीबी का गरजना तय है।

ऋषिकेश निवासी अनिल गुप्ता की ओर से वर्ष 2008 में उच्च न्यायालय में अतिक्रमण को लेकर जनहित याचिका दायर की गई थी। जिसका निस्तारण 24 अगस्त 2018 में हुआ। उच्च न्यायालय ने संबंधित विभागों को अपने-अपने भूमि क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने के आदेश जारी किए थे। सभी विभागों ने आदेशों का अनुपालन नहीं किया था।

जिस पर अपीलकर्ता अनिल गुप्ता ‌ने न्यायालय की अवमानना का मामला दर्ज कराया था। उच्च न्यायालय के आदेश पर पूरी तरह अमल ना करने के मामले में नेशनल हाईवे डिविजन डोईवाला का नाम सबसे ऊपर था। नेपाली फार्म से लेकर ऋषिकेश के चंद्रभागा पुल तक सड़क एवं भूतल परिवहन मंत्रालय की ओर से फोरलेन योजना को मंजूरी प्रदान करते हुए इसके लिए बजट भी अवमुक्त कर दिया गया था। घाट चौराहा से लेकर चंद्रभागा पुल तक ना ही अतिक्रमण हटाया गया, ना ही नोटिस जारी किए गए और ना ही अतिक्रमण चिन्हित किया गया। नेशनल हाईवे डिवीजन के अमित वर्मा ने बताया कि विभाग की ओर से सिर्फ घाट चौराहा तक फोरलेन निर्माण के टेंडर आमंत्रित किए गए थे।

नेशनल हाईवे डिवीजन की ओर से संबंधित क्षेत्र में अब चरणबद्ध तरीके से अतिक्रमण को हटाने की योजना तैयार की गई है। नेशनल हाईवे डिवीजन के सहायक अभियंता अमित वर्मा ने बताया कि रोडसाइड कंट्रोल एक्ट 1956 के अनुसार नेशनल हाईवे में सड़क के मध्य से दोनों और 60-60 फिट क्षेत्र हाईवे की सीमा में आता है। विभाग की ओर से प्रथम चरण में कोयल ग्रांट से लेकर हरिद्वार रोड मुखर्जी मार्ग तिराहा तक अतिक्रमण हटाया जाएगा। यहां अतिक्रमण चिन्हित किया जा चुका है, सभी को नोटिस जारी कर दिए गए हैं शहर भर में मुनादी करा दी गई है। जिसमें स्पष्ट कर दिया गया है कि संबंधित व्यक्ति जिसके पास भूमि संबंधी वैध दस्तावेज हैं वह सोमवार तक दिखा सकते हैं। मंगलवार से अतिक्रमण पर पुलिस और प्रशासन की मदद से जेसीबी चलाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।चार धाम यात्रा की तैयारी को लेकर गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार बीते मंगलवार को यहां आए थे। देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल ने उन्हें पत्र देकर यात्रा मार्ग पर हुए अतिक्रमण को हटाते हुए सड़क के चौड़ीकरण की मांग की थी। उन्होंने संबंधित पत्र में इस बात का उल्लेख किया था कि आयुक्त गढ़वाल उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में कार्रवाई कराना सुनिश्चित कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *