नए ट्रांजिट कैंप से संचालित की जाएगी चार धाम यात्रा -यात्रियों के पंजीकरण के लिए ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों प्रकार की सुविधा उपलब्ध है- सुशील कुमार -केदारनाथ में घोड़े खच्चरों का भी होगा पंजीकरण


ऋषिकेश ,0 1 अप्रैल । गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार ने कहा कि वर्ष 2023 में आयोजित चार धाम यात्रा‌ का संचालन ऋषिकेश में बनाए गए नए ट्रांजिट कैंप से किया जाएगा। इसी के साथ उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा की गई है।

यह जानकारी शनिवार को सुशील कुमार ने ऋषिकेश में बनाए जा रहे ट्रांजिट कैंप का निरीक्षण करने के उपरांत पत्रकारों को देते हुए बताया कि‌ 10 अप्रैल तक नए ट्रांजिट कैंप में छूटे हुए सभी कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा, इस वर्ष से यात्रियों को एक ही छत के नीचे यात्रा संबंधी सभी जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि नए ट्रांजिट कैंप में 150 छोटे वाहनों और 60 बसों के खड़े होने की व्यवस्था की गई है ।

यहीं पर यात्रियों के पंजीकरण से लेकर स्वास्थ्य और रहने की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि नगर निगम को यात्रा काल के दौरान मांगे गए बजट के अनुसार धनराशि आवंटित कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार उत्तराखंड सरकार द्वारा चार धाम यात्रा को चैलेंज के रूप में स्वीकार किया गया है, जिसके चलते सभी धामों में यात्रियों की सुविधा के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। यहां तक की हेली सेवा भी पर्याप्त मात्रा में रहेगी। उनका कहना था कि सड़कों के रखरखाव के लिए बीआरओ के साथ एन एच ,पी डब्लू डी से संपर्क साधा गया है। जोकि युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केदारनाथ में साफ सफाई सुरक्षा उपायों के साथ घोड़े खच्चरों के पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। यहां तक की यात्रा मार्ग पर डेंजर जोन पर सूचना पट्ट भी लगाए गए हैं।मार्ग बंद होने की स्थिति में मार्गो के किनारे बुलडोजर ,जेसीबी, पोकलेन मशीनों को भी रखे जाने की व्यवस्था की गई है। डंपिंग जोनों का समतलीकरण कर उनका उपयोग दिन में भारी वाहनों की पार्किंग के लिए किया जाना सुनिश्चित किया गया है। ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाए जाने के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई है।

ऋषिकेश के यात्रा ट्रांजिट कैंप में चार धाम यात्रा केंद्र का संचालन संभागीय परिवहन अधिकारी के नियंत्रण में रहेगा।

गढ़वाल द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्यूरियाल, पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक योगेंद्र गंगवार, एआरटीओ अरविंद पांडे, बीआरओ के अभियंता जसवीर सिंह, उप जिलाधिकारी सौरभ अस्वाल, नगर निगम आयुक्त राहुल कुमार गोयल, एस एन ए रमेश सिंह रावत ,एआरटीओ मोहित कोठारी ,सहायक अभियंता अनुभव नौटियाल, विपिन करण वाल, नगर कोतवाल खुशीराम पांडे ,पंजीकरण प्रभारी प्रेम अनंत, पर्यटन विभाग ऋषिकेश के प्रभारी एके श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *