ऋषिकेश को लगेंगे विकास के नए पंख, मुख्यमंत्री धामी ने काशी और उज्जैन की तर्ज पर ऋषिकेश हरिद्वार कॉरिडोर निर्माण की योजना प्रधानमंत्री मोदी के सामने रखी, प्रधानमंत्री ने किया योजना को बेहद पसंद


ऋषिकेश 4 अप्रैल।  ऋषिकेश हरिद्वार में बढ़ते ट्रैफिक की समस्या और टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी अब सजग हो उठे है।

अपने दिल्ली दौरे में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करके पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर की पेड़ी और ऋषिकेश में काशी और उज्जैन की तर्ज पर कॉरिडोर निर्माण की योजना बताई है जिसे प्रधानमंत्री ने भी पसंद किया है।

गौरतलब है कि ऋषिकेश और हरिद्वार साल भर धार्मिक यात्राओं और पर्यटकों के गंगा स्नान के लिए सजे रहते हैं लेकिन सबसे बड़ी समस्या यहां पहुंचने वाले यात्रियों को जाम और भीड़भाड़ की देखने में नजर आती है खासकर ऋषिकेश एक ऐसी जगह है जहां विश्व भर का पर्यटक योग अध्यात्म और भारतीय संस्कृति को जानने के लिए पहुंचता है लेकिन बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर ना होने के चलते प्रेरकों को घंटों जाम की मुसीबत का सामना करना पड़ता है इसी को देखते हुए उत्तराखंड सरकार आने वाले दिनों में ऋषिकेश में काशी और उज्जैन की तर्ज पर एक भव्य कॉरिडोर का निर्माण करने जा रही है जिससे यात्रियों को गंगा घाटों पर आसानी से पहुंचने में मदद मिलेगी साथ ही अतिक्रमण पर भी लगाम लगेगी ।

लंबे समय से ऋषिकेश वासी सरकार से हरिद्वार की तर्ज पर ऋषिकेश के त्रिवेणी संगम का विकास करने की मांग कर रहे हैं लेकिन मामला हर बार फाइलों में अटका रहता है लेकिन प्रधानमंत्री के सामने पुष्कर सिंह धामी ने अपनी योजना को जब रखा तो यहां के त्रिवेणी घाट के हालात भी सुधरने की उम्मीद बनने लगी है।

उत्तराखंड महिला आयोग के अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने ऋषिकेश में काशी उज्जैन की तर्ज पर बनने जा रहे पुष्कर सिंह धामी के ड्रीम प्रोजेक्ट का स्वागत करते हुए इसे ऋषिकेश के पर्यटन में मील का पत्थर बताया ।

ऋषिकेश के संत समाज में भी लंबे समय से त्रिवेणी संगम पर हर की पेड़ी के तर्ज पर विकास की मांग कर रहे हैं मुख्यमंत्री के इस प्रोजेक्ट में हर की पेड़ी की तर्ज पर ऋषिकेश के विकास होने की उम्मीद थी जो कि अब साकार होती नजर आएगी जिस का संत समाज ने दिल से आभार जताया है।

ऋषिकेश नगर निगम की मेयर अनीता मंमंगाई का कहना है कि मुख्यमंत्री की ऋषिकेश में कॉरिडोर बनाने का प्रोजेक्ट यहां आने वाले देश विदेश के श्रद्धालुओं के लिए एक अनमोल तोहफा होगा , जिससे ऋषिकेश में भी पर्यटकों को घूमने के लिए एक नया अनुभव मिलेगा पूरा नगर निगम मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री का आभार प्रकट करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *