सेंध लगाकर घर में लाखों के सोने और हीरे के जेवरात और नगदी पर हाथ सफा करने वाले दो चोरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, करीब 12 लाख के जेवरात भी हुए बरामद, हत्या के मामले में उम्र कैद की सजा पर जमानत काट रहा अभियुक्त भी था चोरी में शामिल, दोनों अभियुक्त पूर्व में भी चोरी के अभियोग में ऋषिकेश एवं हरिद्वार से जा चुके है जेल


ऋषिकेश 12 जुलाई एसओजी देहात ऋषिकेश पुलिस टीम द्वारा बीती 24 जून को ऋषिकेश स्थित विस्थापित कॉलोनी में हुई लाखों रुपए के सोने व हीरे के जेवरात व नगदी की चोरी करने वाले दो चोरों को 12,00,000 रुपए के सोने के जेवरात सहित गिरफ्तार किया है।

ऋषिकेश कोतवाली प्रभारी के आर पांडे ने बताया कि सुप्रिया भ्रष्ट पुत्री  विजय सिंह बिष्ट निवासी 77 बी टिहरी विस्थापित कॉलोनी लक्कड़ घाट रोड श्यामपुर ऋषिकेश के द्वारा एक प्रार्थना पत्र दिया गया कि 24 जून को वह अपने परिवार सहित गंगोत्री उत्तरकाशी घूमने के लिए गई थी।  अगले दिन 25 जून को उनकी सहेली सोनिया ने फोन कर बताया कि आपके घर के ताले टूटे हुए हैं, शायद चोरी हो गई है। फिर वह लोग गंगोत्री से ऋषिकेश वापस आये, देखा तो घर के ताले टूटे हैं समान बिखरा पडा है। चैक किया तो उनकी बहन व उनके सोने और हीरे के सभी जेवरात व लगभग ₹5000 रूपये गायब हैं। जो अज्ञात चोर द्वारा चोरी कर लिए गए हैं।मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने उक्त मामले में संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

पुलिस व एसओजी टीम द्वारा सीसीटीवी कैमरे की वीडियो फुटेज के आधार पर महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हुई कि कैमरे में दिखाई देने वाली विक्रान्ता बाईक पूर्व में पकड़े अभियुक्त के पास भी है जो बहादराबाद जनपद हरिद्वार मे कही रहता है। जिस पर टीम द्वारा हरिद्वार मे फोकस कर वहा के मुखबीर को सुचना दी गयी।
जिसपर मुखबिर की सूचना से सायं दिनांक 11 जुलाई 2023 को ग्राम बौग्लां (बहादराबाद) जनपद हरिद्वार के पास से दो अभियुक्तों किरनपाल उर्फ रिकूं पुत्र घसीटाराम निवासी मौहल्ला कडच्छ ज्वालापुर, जनपद हरिद्वार हाल किरायेदार रामकुमार, निवासी निकट रविदास मन्दिर, थाना बहादराबाद हरिद्वार और विजेन्द्र पुत्र जातिराम निवासी ग्राम सलोनीपीर माजरा थाना देवबन्द जिला सहारनपुर उत्तरप्रदेश हाल निवासी महादेवपुरम बहादराबाद, जनपद हरिद्वार को घटना उपरोक्त से संबंधित करीब 1200000 रुपए के सोने के जेवरात एवम् घटना में प्रयुक्त दोपहिया वाहन विक्रांता मोटरसाइकिल नंबर UK08-AP- 4053 के साथ गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ करने पर बरामद सामान के बारे में पूछा तो किरनपाल ने बताया कि साहब हमे नशा करने की आदत है व कोई काम धन्धा न होने के कारण हमें नशे व अन्य जरूरतों की पूर्ति करने में परेशानी होती है, जिसके लिये हम चोरी चकारी कर अपने नशे व अन्य जरूरतों को पूरा करते हैं।मेरी ससुराल ऋषिकेश में है इसलिये मेरा वहां पर आना जाना लगा रहता है, जिसके चलते मैं आते व जाते समय बन्द मकान देख लेता हॅूं, फिर अपने साथी के साथ आर रात्रि के समय वहां पर चोरी कर माल को औने पौने दाम में बेचकर ठिकाने लगा देते हैं। बीती 24 जून की शाम के समय हम दोनो अपनी इसी मोटर साईकिल से बहादराबाद से ऋषिकेश गये थे।

सांय के समय विस्थापित ऋषिकेश में जाकर हमारे द्वारा देखा कि एक घर पर बाहर गेट पर ताला लगा हुआ था हमे दिख गया कि घर पर कोई नही है व हम दोनो ने रात्रि का इन्तजार किया व देर रात्रि अंधेरा होने पर हम दोनो ने अपने पास पहले से ही रखे सरिये के टुकड़े से दरवाजों के लॉक तोड़कर अन्दर जाकर ज्वैलरी व कुछ नगदी चोरी कर वहां से वापस बहादराबाद आ गये थे। सरिये के टुकड़े को हमने रास्ते में ही फेंक दिया था। चोरी की कुछ ज्वैलरी व नगदी को हमने बाजार में मिले अनजान लोगो को औने पौने दाम में बेचकर अपने नशे पत्ते के शौक को पूरा कर दिया था। अब यह ज्वैलरी व पैसे हमारे पास बचे है। सर इससे पहले भी हमने वर्ष 2019 में विस्थापित क्षेत्र में चोरी की थी व पकड़े गये थे।

अभियुक्त विजेंद्र द्वारा बताया गया कि वही पूर्व में कोतवाली हरिद्वार से हत्या के मामले में जेल गया था जिसमें मुझे उम्र कैद की सजा हुई है तथा हाल में जमानत पर बाहर आया हुआ हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *