भारी वर्षा के कारण हुए जल भराव ने किया नगरवासियों का जनजीवन अस्त-व्यस्त, लोगों के घरों में कई फुट तक भरा पानी  -गुमानीवाला के नाले व रंभा नदी में डूबे युवक, दोनों के शव पुलिस ने किए बरामद -ऋषिकेश त्रिवेणी घाट गंगा सभा के ऑफिस तक पहुंचा जलस्तर,  मुनिकीरेती पुलिस गेस्ट हाउस को छूकर‌ बह रही गंगा -सरकारी ‌अमले के‌ साथ डीएम ने किया बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का दौरा


ऋषिकेश,14 अगस्त । रविवार की रात से हो रही, भारी बर्षा ने ऋषिकेश में कई स्थानों पर जल भराव, आईडीपीएल, श्यामपुर, गुमानी वाला, मुनि की रेती स्थित खारा श्रोत, सहित आसपास के क्षेत्रों में भारी जलभराव के कारण जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है।

वही गुमानीवाला क्षेत्र के नाले में एक युवक की डूब कर मौत हो गई, वही गंगा का जलस्तर ऋषिकेश में खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है, जिससे त्रिवेणी घाट भी पूरी तरह जलमग्न हो गया है। सूचना पर ग्रामीण क्षेत्र में जिलाधिकारी सोनिका ने पूरे लाव लश्कर के साथ मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया,एस डी आर एफ ढालवाला ने घरों में घुसे पानी को निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान प्रारंभ कर दिया है।

एसडीआरएफ के प्रभारी कविंद्र सजवाण ने बताया कि नदी तटों पर रहने वाले लोगों के घरों में घुसे पानी को निकालने का प्रयास किया जा रहा है।‌‌उनकी टीम द्वारा कुछ घरों में ज्यादा जल भराव होने से उनके आवश्यक , कीमती समान को राफ्ट की मदद से शिफ्ट किया जा रहा है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिलीप सिंह कुंअर ने बताया कि एसडीआरएफ,जल पुलिस, नगर पुलिस पूरे अलर्ट पर है, जलभराव होने के कारण घरों में फंसे लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है। टिहरी डैम और श्रीनगर डैम के अधिकारियों से गंगा में जल छोड़ने को लेकर पूरी तरह से आपसी समन्वय बना रखा है। रेस्क्यू किए गए सभी लोगों के लिए सुरक्षित स्थान ओर धर्मशालाओ में उनके रहने खाने की व्यवस्था की गई है।

कोतवाली प्रभारी के आर पांडेय ने बताया कि रविवार की रात से हो रही मूसलाधार वर्षा के कारण गुमानी वाले के निकट स्थित शिव मंदिर के पास बरसाती नाले में एक युवक के बह जाने की सूचना मिली थी। जिसके शव को सुबह बरामद कर एम्स मोर्चरी में भिजवाया गया था, जिसकी शिनाख्त दीपक पंवार 35 वर्ष निवासी अमित ग्राम गली नंबर 10 के रूप में उसके परिजनों द्वारा की गई है, जिन्होंने बताया कि दीपक रात 12:00 बजे से गायब था।‌

वहीं‌ एक अन्य अज्ञात युवक का शव एम्स के पास रम्भा नदी से मिला है, कई वर्षों के बाद गंगा जी का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर बहने के चलते त्रिवेणी घाट पर बनी जल पुलिस चौकी, पूरी तरह से जलमग्न हो गई है, तो वही मुनि की रेती स्थित पुलिस गेस्ट हाउस को छूकर गंगा जी बह रही है , ग्रामीण क्षेत्र आडवाणी प्लाट, रायवाला छेत्र‌ ऋषिकेश के आईडीपीएल, श्यामपुर, गुमानी वाला, शिवाजी नगर, खारा श्रोत, में एस डी आर एफ टीम, सभी स्थानों पर बचाव कार्य, में जुटी है। जिसके द्वारा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है, प्रशासन द्वारा लगातार गंगा तटों के किनारे रहने वाले लोगों को अनाउंसमेंट कर पानी की तरफ न जाने, की चेतावनी दी जा रही है।

गरुड़ चट्टी के पास नाले ‌‌से रोड बाधित हो गया है जहां एस डी आर एफ की टीम लगातार रात भर से राहत बचाव कार्यों में लगी है, जगह जगह से जल भराव की सूचनाएं प्राप्त हो रही है।

उप जिलाधिकारी सौरव अस्वाल का कहना है, कि उनकी टीम क्षेत्र में निरंतर निरीक्षण करते हुए जल भराव के कारण हुए नुकसान का भी आकलन कर उनकी क्षती पूर्ति का मुआवजा दिए जाने की सूची तैयार कर रही है।

जिलाधिकारी सोनिका ने अडवाणी प्लाट रायवाला में जलभराव क्षेत्र का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को पानी निकालने हेतु पम्प बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही क्षेत्र में जलभराव न हो इसके ड्रेनेज प्लान बनाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने क्षेत्र में एसडीआरएफ लगाने के निर्देश। मकान एवं भवनों में जलभराव की स्थिति में लोगों को वहा से सुरक्षित स्थान पंचायत घर एवं स्कूल में शिफ्ट करने के दिए निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *