पाकिस्तान से उत्तराखंड की यात्रा पर पहुंचे हिंदू यात्रियों का ऋषिकेश में किया गया भव्य स्वागत -भारत और पाकिस्तान की संस्कृति में विशेष अंतर नहीं-कपिल कुमार


ऋषिकेश, 04 अक्टूबर । पाकिस्तान से उत्तराखंड के ऋषिकेश हेमकुंड गुरुद्वारे में हेमकुंड की यात्रा के लिए पहुंचे, 65 लोगों के हिंदूओं के जत्थे का वाहेगुरु दा खालसा वाहेगुरु जी फ़तेह के उद्घोष के साथ जबरदस्त स्वागत किया गया।

पाकिस्तान के कराची शहर से कपिल कुमार और ईश्वर सिंह के नेतृत्व में पहुंचे 65 हिंदू यात्रियों का ऋषिकेश में बुधवार को भव्य स्वागत किया गया .जिनके स्वागत से गदगद यात्रियों ने दिल्ली शीशगंज साहिब में दिल्ली के अध्यक्ष परमजीत सिंह चंदोक ने उनका भव्य स्वागत किया, तो वही ऋषिकेश पहुंचने पर हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के प्रबंधक सरदार दर्शन सिंह के नेतृत्व में वाहेगुरु जी का खालसा वाहेगुरु जी फ़तेह के उद्धघोष के साथ भव्य स्वागत किया गया ।

इस दौरान कपिल कुमार जो कि कराची‌ से 47लोगों के साथ और ईश्वर सिंह 18 लोगों के जत्थे के साथ ऋषिकेश पहुंचे। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान और भारत की संस्कृति में कोई ज्यादा अंतर नहीं है, वह पाकिस्तान में भी अपने आप को काफी सुरक्षित महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि वहां कि सरकार हमें गुरुद्वारों में सभी प्रकार के कार्यक्रम किए जाने की अनुमति पूरी सुरक्षा के साथ देती है। कपिल कुमार ने बताया कि 65 लोगों का जत्था कराची से 26 तारीख को चला था ।जिसने 27 सितम्बर को बाघा बॉर्डर क्रॉस किया था। इसके बाद वह सीधा 28 सितंबर को दिल्ली पहुंचा, और वहां 6 दिन रहने के बाद आज 4 सितंबर को ऋषिकेश पहुंचा है। जहां उनका भव्य स्वागत किया गया ।इसके बाद वह कल हेमकुंड साहिब की यात्रा पर निकलेंगे, उन्होंने कहा कि भारत में पहुंचने पर उनका दिल्ली और ऋषिकेश में जो स्वागत किया गया है। वह उससे काफी अभिभूत‌ है। हेमकुंड की यात्रा करने के बाद सीधे वापस अमृतसर जाएंगे ,और वहां स्वर्ण मंदिर में शीश नवाने के बाद सीधे कराची के लिए रवाना हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *