उत्तराखण्ड राज्य महिला नीति को जल्द लागू कराने का निर्णय समस्त मातृशक्ति का सम्मान: पुष्कर सिंह धामी  महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का किया आभार व्यक्त


देहरादून 10 नवंबर। राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा समस्त उत्तराखण्ड राज्य की महिला नीति को महिला जल्द लागू कराने के निर्णय पर उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त करते हुए कहा की यह घोषणा राज्य की समस्त मातृशक्ति का सम्मान है और ऐसे विशेष दिन इस नीति को जल्द लागू कराने की घोषणा की गई जो कि स्वयं में मातृशक्ति को समर्पित है। क्योंकि यह राज्य हमें मातृशक्ति के संघर्ष के देन है।

महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग के स्थापना दिवस 11 नवम्बर की शुभकामनाएं देते हुए कहा यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की डबल इंजन की सरकार द्वारा इस नीति को राज्य की आधी आबादी राज्य की महिलाओं के हित के किये लागू किया जाएगा।

महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने बताया कि महिला आयोग के नेतृत्व में दिसम्बर 2022 में इस नीति का द्वितीय ड्राफ्ट तैयार होने के बाद आयोग ने महिला नीति में राज्य की महिलाओं के सुझाव के लिए, इसके बाद मार्च में महिला आयोग ने इस नीति के ड्राफ्ट को शासकीय क्रियान्वयन के लिए शासन को सौंपा था। जिस पर उत्तराखंड राज्य योजना विभाग ने सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी एंड गुड गवर्नेंस (CPPGG) नियोजन विभाग को महिला नीति के ड्राफ्ट को और समृद्ध करते हुए विभिन्न विषयों के एक्सपर्ट, स्टॉकहोल्डर्स व अधिकारियों के साथ अंतिम रूप देकर तैयार कर लिया है।

उन्होंने कहा कि यह बहुत ही गर्व का विषय है कि राज्य में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के नेतृत्व में ये ऐतिहासिक कार्य “उत्तराखण्ड राज्य की महिला नीति” को लागू कराने का निर्णय लिया जा रहा है जो कि राज्य की महिलाओं के सर्वांगीण विकास समृद्ध व सशक्त बनाने का काम करेगा और शहरी महिलाओं के साथ दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को भी मजबूती देने का काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *