गंगा तट स्थित गेस्ट हाउस में हुआ एक दिवसीय इन्वेस्टर समिट 2023 उद्योगपतियों के लिए सस्ता और सुरक्षित स्थान बनता उत्तराखंड राज्य: प्रेमचन्द अग्रवाल 


ऋषिकेश, 29 नवम्बर । जिला टिहरी गढ़वाल के अंतर्गत मुनि की रेति स्थित जीएमवीएन गेस्ट हाउस में आयोजित एक दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023के तहत डिस्ट्रिक्ट लेवल मिनी कांक्लेव का शुभारंभ कैबिनेट व प्रभारी मंत्री टिहरी डॉ प्रेमचंद अग्रवाल , देवप्रयाग के विधायक विनोद कंडारी ने संयुक्त रूप से किया।

बुधवार को आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023‌ शहरी विकास वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल देवप्रयाग के विधायक विनोद कंडारी जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करने के उपरांत मुख्य वक्ता के रूप में शहरी विकास एवं वित्तमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने समिट‌ में उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तराखंड के सभी जिलों में आयोजित इन्वेस्टर समिट के दौरान जो समस्या ‌रुपी‌‌ अमृत निकलेगा, राज्य सरकार ‌गंभीरता से लेकर उस पर विचार करेगी।

उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में बहुत अच्छी ‌सुविधाएं है, फोर लाईन के साथ हवाई सेवा ‌,रेल सेवा में ‌भी पहले की अपेक्षा अब काफी सुधार हुआ है, हमारे यहां विधुत की दरें भी अन्य प्रदेशों ‌की अपेक्षा काफी कम है। जिसके चलते आज पूरे देश के इन्वेस्टरों की बैठकें भी हो चुकी है।

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि उत्तराखंड राज्य 21वीं सदी का राज्य होंगा, जिसके चलते प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी प्रदेश में लैंड बैंक बनाए जाने ‌की बात कही है, इंडस्ट्री के साथ पर्यटन उद्योग भी बढ़ा है। टिहरी झील से ही 1200 करोड़ कि इन्कम पिछले दिनों की गई है। उन्होंने कहा कि इस समिट में किए गए मंथन से जो भी निकला है ,उसका समाधान किया जाएगा।

इस दौरान ‌देवप्रयाग के विधायक विनोद कंडारी ने कहा कि हमारी सरकार का उद्देश्य प्रदेश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है, जिसके अंतर्गत सरकार को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवानी‌ होंगी। उन्होंने कहा कि फैक्ट्रियों को ऋषिकेश से ऊपर भी ले जाना होगा। हमें यहां के उद्योगपतियों को अन्य देशों में भी ले जाना चाहिए, जिससे वह नई‌ तकनिकी के साथ आगे बढ़ेंगें। हमें सिंगल विंडो पैटर्न पर काम करना होगा।

जिला गंगा सुरक्षा समिति के नामित सदस्य और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के प्रांत पर्यावरण प्रमुख पर्यावरण विद् विनोद जुगलान ने कहा कि पहाड़ के अनुरूप ही पहाड़ की योजनाएं और नीतियां बनाने बनाई जानी चाहिए ,उन्होंने कहा कि चंद्रभागा पर लेटर डाल कर पार्किंग की व्यवस्था की जा सकती है।

इस अवसर पर ‌टिहरी के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि ‌उत्तराखंड में फैक्ट्रियां लगाने के लिए काफी अच्छा नेटवर्क ‌है, जिसके चलते अभी तक कई ‌इन्वेस्टरों ने अपनी फैक्ट्रीयां भी लगाई हैं, जिसके चलते यहां लोकल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन‌ भी है, उन सबके पदाधिकारियों का स्वागत है, उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में जैसे कि आप जान रहे हैं, कि पिछले कुछ महीनो से इस इन्वेस्टर समिट के लिए काफी तैयारियां पूरे प्रदेश भर में हो रही है ,जिसमें कि हमारी राज्य सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों के इंडस्ट्रीज आकर कई जगह अपनी फैक्ट्री राज्य सरकार के जो निर्देश के अनुरूप लगा रहे है। उसमें टिहरी जनपद को जो टारगेट दिया गया था, उसके अंतर्गत जनपद में मिनिमम 500 करोड़ के इन्वेस्टमेंट के लिए लोन के साथ मीटिंग कर रहे हैं। जिसमें उनकी समस्याएं समझे और प्रपोजल्स मिले हैं । इस कार्य योजना के अंतर्गत जो हमें टारगेट‌ मिला‌‌ था, उसमें हम दोगुने से भी ज्यादा अचीव कर चुके हैं। और करीबन 1000 करोड़ से अधिक के इन्वेस्टमेंट हमारे पास ऑलरेडी आ चुके हैं।

उन्होंने बताया कि इसमें कई हमारे क्षेत्र के इन्वेस्टर हैं, और बाहर के भी हैं। जिन्होंने अन्य अलग-अलग फर्म से भी हमें इन्वेस्टमेंट के प्रपोजल्स दिए हैं। जिनको हम लोग उचित माध्यम से आगे भेजेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि इन्वेस्टरों के जो सुझाव आयेंगे उनका भी निराकरण करने का प्रयास करेंगे, ताकि यह प्रक्रिया चलती रहे। उन्होंने कहा कि टिहरी गढ़वाल जनपद सबसे उभरता हुआ जनपद है उसके बावजूद भी पिछले दो-तीन साल का सफर देखें, जिसमें काफी इन्वेस्टमेंट हुआ है। टिहरी गढ़वाल में ही हुआ है उसमें काफी होटल है, जिलाधिकारी ने बताया कि इंडस्ट्रीज को 24 घंटे बिजली की उपलब्धता बनाए रखने के लिए यहां पर हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट तो है लेकिन छोटे-छोटे अन्य पावर प्रोजेक्ट भी है।

इन्वेस्टर बैठक ‌में इंडस्ट्रीज संजय अग्रवाल विनोद जुगलान, विजय बिष्ट, अजय बिष्ट, अनिल चंदोला, के द्वारा उद्योगपतियों राज्य में फैक्ट्री लगाने वालों को और अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की बात भी कही।

इन्वेस्टर समिट में देवप्रयाग के विधायक विनोद कंडारी, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, मुनि की रेती नगर पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी,अजय बिष्ट, विजय बिष्ट, संजय अग्रवाल, हिमालयन विलेज, कंचन उनियाल,अकांक्षा डोबरियाल, सहित काफी संख्या में इन्वेस्टर शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *