कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस के अवसर पर नगर वा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा सशक्त भू कानून कि मांग को लेकर एसडीएम के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया


ऋषिकेश 28 दिसंबर। ऋषिकेश में स्थित कांग्रेस के नगर कार्यालय पर आज कांग्रेसियों द्वारा कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस को मनाया गया। साथ ही कांग्रेस जनों ने सशक्त भू कानून एवं उद्योग धंधो में 70% स्थायी निवासियो की भागेदारी के संबंध में  उपजिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया गया।

बृहस्पतिवार को रेलवे रोड स्थित कांग्रेस भवन में कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस के अवसर पर महानगर कांग्रेस कमेटी ऋषिकेश के नगर अध्यक्ष राकेश सिंह  तथा संगठन महामन्त्री ऋषि सिंघल ने कांग्रेस के 138 साल के गौरवशाली इतिहास का वर्णन करते हुए कहा की महात्मा गांधी, मोतीलाल नेहरू, सुभाषचंद बोस, गोपाल कृष्ण गोखले, बालगंगाधर तिलक, सरदार बल्लभ भाई पटेल, लाला लाजपत राय, बुब्रमण्यम भारती, मौलाना अबुल कलाम आजाद, सीमांत गांधी, जवाहर लाल नेहरू जैसे नेताओ के संरक्षण में कांग्रेस ने आजादी की लड़ाई लड़ी।

कई नेताओं ने आजादी के लिये अपने प्राण न्यौछावर किये तो कांग्रेस के कई नेता स्वतंत्रता संग्राम में जेल में बंद रहे। इन्हीं नेताओं के त्याग और बलिदान ने देश को आजाद कराया। कांग्रेस की गौरवशाली परम्परा को लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, राहुल और सोनिया गांधी ने जीवित बनाये रखा और आगे भी इसके लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

इसी क्रम में पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष दीप शर्मा एवं शैलेन्द्र बिष्ट ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना 1885 में की गई थी, शुरुआत में भारत में ब्रिटिश राज के तहत उदारवादी सुधार लाने के लक्ष्य को साथ लेकर शुरू की गई इसकी जड़ें प्रारंभिक भारतीय राष्ट्रवादी आंदोलन में हैं जो 1857 के भारतीय विद्रोह से उत्पन्न हुआ था, कई प्रान्तों में सामाजिक समस्याओं को हटाने के प्रयत्न किये जिनमें छुआछूत, पर्दाप्रथा एवं मद्यपान आदि शामिल थे। राष्ट्रव्यापी आंदोलन शुरू करने के लिए काँग्रेस को धन की कमी का सामना करना पड़ता था। गाँधीजी ने एक करोड़ रुपये से अधिक का धन जमा किया और इसे बाल गंगाधर तिलकके स्मरणार्थ तिलक स्वराज कोष का नाम दिया।

इसके साथ ही कांग्रेस जनों ने आज  सशक्त भू कानून एवं उद्योग धंधो में 70% स्थायी निवासियो की भागेदारी के संबंध में महामहिम राज्यपाल  देहरादून उत्तराखंड को उपजिलाधिकारी  ऋषिकेश द्वारा ज्ञापन दिया गया।

इस संबंध में महानगर कांग्रेस कमेटी ऋषिकेश के अध्यक्ष राकेश सिंह एडवोकेट एवं श्यामपुर ब्लॉक अध्यक्ष विजयपाल सिंह रावत ने कहा की पूर्व की त्रिवेंद्र रावत सरकार द्वारा जो जमीदारी विनाश एवं भूमि व्यवस्था अधिनियम कानून में संशोधन कर जो आत्मघाती निर्णय लिया जिसके तहत बाहरी लोगों को बिना किसी सीमा के खुली छूट के रास्ते खोले गए वह उत्तराखंड के लिए विनाश का रास्ता खुला है, उसी के तहत आज जो उत्तराखंड की जमीनों की खरीद फरोख्त की जा रही है वह बहुत ही चिंतनीय विषय है ।
इस अवसर पर महंत विनय सारस्वत  एवं वरिष्ठ कांग्रेसी मदन मोहन शर्मा  ने कहा की उत्तराखंड के उद्योगों धंधों में यहां के स्थानीय नौजवानों को 70% रोजगार दिया जाय, आज ऋषिकेश एम्स जैसे बड़े संस्थान में बाहरी लोगों की संख्या स्थानीय नौजवानो से कहीं अधिक है आज चाहे किसी भी संस्थान या उपक्रम में देखें तो बाहरी लोगों को स्थानीय से अधिक तरजीह दी जा रही है जो स्थानीय लोगो के साथ अन्याय के समान है जो व्यवस्था कांग्रेस की प्रथम निर्वाचित सरकार ने बनाई थी ।

उक्त दोनों मांगों के संबंध में समस्त कांग्रेसजन द्वारा दिए गए ज्ञापन में मांग की गई  कि उत्तराखंड में भूमि को बचाने के लिए एक सशक्त कानून बनाया जाए ताकि उत्तराखंड की भोली भाली जनता की जमीन बड़े बड़े धन्ना सेठों से बच सके।

इस मौके पर महंत विनय सारस्वत, मदन मोहन शर्मा, पूर्व पालिका अध्यक्ष दीप शर्मा, शैलेन्द्र बिष्ट, सतीश शर्मा, अरविंद जैन, नीलम तिवारी,चंदन सिंह पंवार, विमला रावत, नि. पार्षद भगवान सिंह पंवार, जगत नेगी, शकुंतला शर्मा, विजय लक्ष्मी शर्मा, संगठन महामन्त्री ऋषि सिंघल, ब्लॉक अध्यक्ष राहुल रावत, रुकम पोखरियाल, बी.एस. पयाल, मंडलम अध्यक्ष सचवीर भण्डारी, मुकेश जाटव, कमल बनर्जी, प्रवीण गर्ग, निर्मला कुमाई, प्रदेश सचिव आईटी बृज बहुगुणा , विक्रम भंडारी, मधु जोशी, कमलेश शर्मा, मधु मिश्रा, उमा ओबराय, सावित्री देवी, प्रवीण जाटव, परमेश्वर राजभर, किशोर गौड़, राजेंद्र कोठारी, हरि सिंह नेगी, विनोद रतूड़ी, राम कुमार बतालिया, जतिन जाटव, संजय भरद्वाज, कार्यालय प्रभारी अशोक शर्मा, नटवर श्याम, अशोक कुमार, ओम सिंह पवार,गब्बर केंतुरा, गौरव अग्रवाल, सूरज विश्नोई, आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *