उत्तराखंड में वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने 89 हजार 230 करोड रुपए का बजट किया पेश, उत्तराखंड में धामी सरकार ने बजट पेश करने के समय की परिपाटी को भी बदला, उत्तराखण्ड को वैश्विक स्तर पर नई पहचान प्रदान करने में यह बजट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा: पुष्कर सिंह धामी


देहरादून 27 फरवरी । उत्तराखंड में आज बजट सत्र के दौरान धामी सरकार में वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने 89 हजार 230 करोड रुपए का बजट पेश किया। जो कि उत्तराखंड सरकार का अब तक का सबसे बड़ा बजट है।

जिसको लेकर उत्तराखंड में धामी सरकार ने आज एक और परंपरा  भी बदली है ,  अलग राज्य बनने के बाद से ही उत्तराखंड में बजट पेश करने का वक्त शाम 4 बजे ही रहा। परंतु धामी सरकार के द्वारा आज दोपहर 12:30 बजे ही बजट पेश कर दिया गया।  मतलब 2023 तक सभी सरकारों ने शाम 4 बजे बजट पेश किया गया था। 

परन्तु अब धामी सरकार ने इस परंपरा को बदल दिया है। आज विधानसभा में दोपहर साढ़े 12 बजे बजट पेश किया गया। वित्त मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने 89 हजार 230 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। ये उत्तराखंड के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा बजट है। सरकार का दावा है कि हर तबके के कल्याण के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। महिला कल्याण को लेकर भी बजट में तमाम बातें कही गई हैं। सरकार ने मिलेट मिशन के लिए 7 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। ग्रामीण इलाकों में मिनी स्टेडियम बनाने के लिए 15 करोड़ रुपये, राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए 230 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। जमाने बांध और लखवाड़ परियोजना के लिए भी सरकार ने अलग से बजट का प्रावधान किया है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में हमारी डबल इंजन सरकार ने आज उत्तराखण्ड के समग्र विकास के दृष्टिगत ₹89,230 करोड़ का समावेशी एवं विकासोन्मुखी बजट पेश किया है।

उन्होने यह भी कहा कि उन्नत कृषि, बेहतर शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार, महिला सशक्तिकरण, विकसित पर्यटन क्षेत्र, युवाओं के उत्थान और बुजुर्गों के लिए विशेष योजनाओं के संचालन के साथ ही उत्तराखण्ड को वैश्विक स्तर पर नई पहचान प्रदान करने में यह बजट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *