भाजपा के राज में योग नगरी बनती जा रही है शराब नगरी : मोहित उनियाल राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़के द्वारा देश के युवाओ के लिए किए गए पांच वायदे को कांग्रेसजनों ने किया आगे 


ऋषिकेश, 11 मार्च ‌ ।जिलाध्यक्ष मोहित उनियाल एवं पूर्व कबीना मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले जहां बीजेपी मुद्दों से ध्यान भटकाने में लगी है, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष खरगे और राहुल गांधी ने युवाओं के लिये अब तक का सबसे बड़ा ऐलान कर साबित कर दिया है, देश का युवा कांग्रेस के साथ है।

यह बात बात उक्त‌ नेताओं ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि बेरोज़गारी का कीर्तिमान रच रही बीजेपी के लिये राहुल गांधी के इस ऐलान से उबर पाना अब मुमकिन नहीं होगा। युवाओं को जोड़कर राहुल गांधी ने लाखों करोड़ों परिवारों के घर में उम्मीद और विश्वास का दीप जला दिया है। उन्होंने कहा कि
कांग्रेस पार्टी ने भर्ती भरोसा अभियान के तहत 30 लाख सरकारी नौकरी के ख़ाली पड़े पदों को भरने का ऐलान किया है।
केन्द्र में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनते ही सार्वजनिक उपक्रमों, सरकारी संस्थानों और केंद्र की योजनाओं में रिक्त पड़े पदों को भरकर युवाओं को नौकरी की सौगात दी जायेगी। देश का युवा लंबे समय से रिक्त पदों पर भर्ती की माँग करते हुये आंदोलित था, आज राहुल गांधी ने युवाओं की यह माँग पूरी करने का ऐलान कर दिया है।

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी युवाओं को लाइट तो अपॉइंटमेंट सीप कानून के तहत एक वर्ष में एक लाख रूपये (₹8500 प्रतिमाह) देकर ट्रेड या व्यवसाय के कौशल प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगी। कांग्रेस पार्टी 25 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या कॉलेज स्नातक को निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में प्रशिक्षण दिलाने के लिए लाएगी।
कांग्रेस पार्टी की इस योजना से युवाओं को उच्च स्तर का कौशल प्रशिक्षण प्राप्त होगा और प्रशिक्षण अवधि में 1 लाख रूपये का आर्थिक लाभ भी मिलेगा ।

जयेंद्र रमोला ने तीसरे बिंदु पर जोर देते हुए कहा की पेपर लीक के बढ़ते मामलों ने युवाओं को उनकी योग्यता और मेहनत के अनुरूप परिणाम पाने का हक़ छीन लिया है।
कांग्रेस पार्टी सार्वजनिक परीक्षाओं में किसी भी तरह की सांठगांठ या षड्यंत्र को रोकने और ईमानदारी एवं निष्पक्षता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नए कानून लाने की गारंटी देती है।
कांग्रेस गठबंधन की सरकार नए कानून लाकर पेपर लीक को पूरी तरह से रोकेगी और देश के करोड़ों युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी।

इसी क्रम में सुधीर राय ने कहा कि “गिग इकॉनॉमी से सामाजिक सुरक्षा कांग्रेस पार्टी गिग इकॉनमी में हर साल रोज़गार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडिशन (कामकाजी स्थिति) और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की गारंटी देती है।

कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनते ही गिग कर्मियों के अधिकारों और हितों की रक्षा और उनके प्रति उचित व्यवहार सुनिश्चित करने की दिशा में यह बहुत बड़ा कदम होगा।
महानगर अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही युवाओं को स्टार्टअप में मदद के लिये 5000 करोड़ रुपये का एक विशेष कोष बनाया जायेगा।

युवा रोशनी के तहत आवंटित कोष से भारत के प्रत्येक जिले में युवाओं को स्टार्टअप में आर्थिक मदद की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। 40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए इस स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं। ‘राहुल गांधी के आज के इन पाँच ऐलान के बाद देश का युवा कह सकता है कि कांग्रेस ने युवाओं को संपूर्ण न्याय की गारंटी दे दी है।
कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी समझते हैं कि देश के युवाओं को रोज़गार देकर ही भारत के भविष्य को संवारा जा सकता है। आज के इस ऐलान में सरकारी नौकरी, व्यवसाय, कौशल प्रशिक्षण, छात्रवृत्ति और गिग इकॉनॉमी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को शामिल कर राहुल गांधी ने युवाओं के दिल की बात कर दी है।

साथ ही जिस प्रकार 1 अप्रैल से प्रदेश में शराब के नये ठेके आवंटित किये जा रहे हैं और भाजपा राज्य सरकार द्वारा योग नगरी ऋषिकेश को शराब नगरी बनाने में तुली हैं उसका पूरी कांग्रेस पुरजोर विरोध करती है।

प्रेस वार्ता में पूर्व कबीना मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण, नगर अध्यक्ष राकेश सिंह, पूर्व विधायक प्रत्यशी जयेंद्र रमोला, श्यामपुर ब्लॉक अध्यक्ष विजयपाल रावत, मदन मोहन शर्मा, चंदन सिंह पंवार, विमला रावत, नी. वर्तमान पार्षद मनीष शर्मा,मधु जोशी, सुधीर राय, रूकम पोखरियाल,मंडलम अध्यक्ष प्रवीण गर्ग, अशोक शर्मा,आदित्य झा, विजेंद्र गौड़ आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *