10 मई से प्रारंभ होने जा रही चार धाम यात्रा 2024 को लेकर प्रशासन पर व्यवस्थाएं दुरुस्त न करने के लगे आरोप  प्रशासन की आड़ में ऋषिकेश बस अडडे में भारी अव्यवस्था होने से देश प्रदेश के श्रद्धालुओं व प्रदेश की छवि पर विपरीत प्रभाव: नवीन रमोला 


 ऋषिकेश, 21 अप्रैल । आगामी 10 मई से प्रारंभ होने वाली चार धाम यात्रा 2024 को लेकर प्रशासन द्वारा अभी तक रोटेशन बस अड्डे पर किसी भी प्रकार की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है।

यह आरोप संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के अध्यक्ष नवीन रमोला ने रविवार को‌ पत्रकार वार्ता के दौरान  लगाते हुए कहा कि आगामी 10 मई से प्रदेश के चार धाम के कपाट देव दर्शन के लिए खुल रहे है। चार धाम यात्रा प्राचील काल से ऋषिकेश से प्रारम्भ होती रही है, जिसके चलते देश प्रदेश के सभी श्रद्वालु ऋषिकेश अर्न्तराजीय बस अड्डे से भारी संख्या में बसें बुक कराते हैं। सभी प्रकार की सूचना शासन प्रशासन को कार्यालय बस अड्डे से दी जाती है, बाहरी राज्यों से भारी संख्या में बसे यहाँ पर पार्किंग करती है तथा इसी बस अड्डे से पर्वतीय व दूरस्थ प्रदेशो हेतु  बसे दैनिक सेवाये प्रदान करती है। 

रमोला ने आरोप लगाते हुए कहा कि स्थानीय प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन की आड़ में बस अडडे में भारी अव्यवस्था है जहाँ कहीं स्थानीय दुकानदारों द्वारा सड़कों पर अतिक्रमण कर दिया गया है।पार्किंग की जगह सभी बसे अव्यवस्थित रूप से खड़ी रहती है , बस अडडे में बिना रोक टोक दारू, ड्रक्स गाँजा व अन्य नशीली वस्तुओं का अवैध संचालन जारी है इससे देश प्रदेश के श्रद्धालुओं पर व प्रदेश की छवि पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।
उन्होने कहा कि हेली सेवा में भारी धांधली, जिसके कारण यात्रा बाधित हो रही है, ऋषिकेश संयुक्त रोटेशन बस स्टैंड पर अतिक्रमण से स्थानीय नागरिकों  और यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। स्थानीय व्यापारी भी परेशान है हमारे पास 2200 वाहनों का बेड़ा है।
यहाँ पर अवैध रूप  से हो रहे धंधों  को रोकने के लिए  एक पुलिस चौकी है परन्तु स्टाफ की कमी से सक्षम रूप से सेवा प्रदान नहीं कर सकती है। सबसे महत्वपूर्ण इस बस अड्डे पर यथाशीर्घ अतिक्रमण को हटाने की व्यवस्था नशा कारोबार को पूर्णतया समाप्त तथा वाहनों की पार्किंग के लिए सुनियोजित व्यवस्था अति आवश्यक है। इस पर अविलम्ब संज्ञान लेने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में बीती 7 अप्रैल को मुख्यमंत्री, उत्तराखण्ड सरकार को भी ज्ञापन देकर हमने अपनी  समस्याओं से अवगत कराया गया था। 
इस अवसर पर  यात्रा व्यवस्था समिति के पूर्व अध्यक्ष सुधीर राय संजय शास्त्री, मनोज ध्यानी, गोपाल नेगी, मदन कोठारी, बलबीर सिंह रोतेला, सुनील उनियाल, आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *